नारायणपुर : कलेक्टर की अध्यक्षता में पंचायत सचिवों एवं रोजगार सहायकों की बैठक संपन्न

कलेक्टर श्री धर्मेष कुमार साहू की अध्यक्षता में आज जिला पचंायत के सभाकक्ष में पंचायत सचिवों और रोजगार सहायकों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि जिले में कोविड-19 के प्रभावी रोकथाम के लिए वैक्सीनेषन की गति को बढ़ाने की आवष्यकता है, जिसके लिए पंचायत सचिवों की भूमिका महत्वपूर्ण है। पंचायत सचिव गांवों में कोविड-19 के वैक्सीनेषन हेतु गांवों में व्यापक प्रचार-प्रसार, मुनादी, दीवार लेखन आदि कार्य वैक्सीनेषन दिवस के पूर्व करा लें। कलेक्टर ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का रजिस्टर तैयार किया जाये। सचिव द्वारा तैयार किये गये टीकाकरण पंजी की पूरी जांच की जिम्मेदारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की है। इसके साथ पहली डोज एवं सेकण्ड डोज लगावाने वालों की भी जानकारी संकलित करें। निर्धारित दिवस के को टीकाकरण दल गांव में पहुंचकर वैक्सीनेषन करेंगा। इसके बाद वैक्सीनेषन की रिर्पोटिंग भी की जाये।

कलेक्टर श्री साहू ने बैठक में कहा कि टीकाकरण रजिस्टर सुव्यवस्थित रूप से तैयार किया जाना चाहिए। रजिस्टर में डोज लेने वाले हितग्राहियों का नाम, पता, मोबाईल नंबर आदि की जानकारी अंकित की जाये। इसके अलावा प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज की तिथियों को भी अंकित किया जाना चाहिए, ताकि रिपोर्ट देने में कोई दिक्कत न हो। इस कार्य में पंचायत सचिव अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिताानिनों का सहयोग लें। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में हर सप्ताह अभियान चलाकर टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इन कैंपों का लाभ ग्रामीणों को मिल सके, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ समन्वय कर सुनियोजित प्रयास करें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जिस क्षेत्र में कैंप का आयोजन किया जा रहा है। वहां एक सप्ताह पहले कैंप आयोजन की पूरी जानकारी दें। ताकि पर्याप्त समय मिलने पर प्रचार-प्रसार किया जा सके। इसके लिए विद्यालय के षिक्षक एवं स्कूली बच्चे भी सहयोग कर सकते हैं। ग्रामीणों को पर्याप्त समझाईष दी जाये और टीका से होने वाले बचाव एवं लाभ के बारे में बताया जाये। उन्होंने यह भी कहा कि जिन चिकित्सक दलों की ड्यूटी उस कैंप विषेष में लगायी गयी है, उसकी पूरी जानकारी सचिव को दी जाये। साथ ही समय पर चिकित्सक दल निर्धारित तिथि में निर्धारित स्थल पर पहुंचना सुनिष्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि बिहान की महिला सदस्यों का भी इस कार्य में सहयोग लिया जा सकता है। इसके अलावा क्षेत्र की अन्य महिला स्व सहायता समूह के सदस्य भी इसमें अपनी महति भागीदारी निभा सकती है। स्थानीय पंच एवं सरपंचों का भी सहयोग अपेक्षित है।बैठक बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीआर पुजारी, एसडीएम श्री जितेन्द्र कुर्रे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर श्री घनष्याम जांगड़े, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत ओरछा श्री रामांचल यादव, के अलावा ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *