उत्तर बस्तर कांकेर : स्कूलों के निरीक्षण की प्रतिदिन होगी मॉनिटरिंग

कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने आज जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न योजनाओं में प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रकरणों को तेजी से निराकृत करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने स्कूलों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिये हैं तथा निरीक्षण किया जा रहा है अथवा नहीं, इसकी भी मॉनिटरिंग प्रतिदिन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से किया जायेगा और प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत किये जाएंगे।
मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजनांतर्गत हाट-बाजारों में मरीजों के उपचार के लिए डेडिकेटेड टीम गठित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये गये हैं। उक्त टीम के सदस्य डॉक्टर एवं अन्य कर्मचारी हाट-बाजारों में पहुंचकर मरीजों का उपचार करेंगे। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने जिले के बिगड़े हैंण्डपंपों का त्वरित मरम्मत के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया है। जिला मुख्यालय कांकेर के आसपास सब्जी मंडी की स्थापना के लिए जमीन का चिन्हांकन करने के निर्देश तहसीलदार कांकेर को दिया गया है। इसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम/हिन्दी माध्यम विद्यालयों में सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। जाति प्रमाण-पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी उनके द्वारा दिये गये हैं। गौरतलब है कि जिले में विशेष अभियान चलाकर कक्षा 6वीं से 12वीं तक अध्ययनरत 12 हजार से अधिक एसटी, एससी, ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के जाति प्रमाण-पत्र बनाये गये हैं। वर्तमान में प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र बनाये जा रहे हैं तथा 10 हजार से अधिक जाति प्रमाण-पत्र बनाये जा चुके हैं।
कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने गोधन न्याय योजनांतर्गत गोबर की खरीदी और उसका भुगतान की समीक्षा करते हुए गोबर बेचने वाले विक्रेताओं को समय पर भुगतान करना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। उनके द्वारा रूरल इंडस्ट्री के रूप में विकसित किये जा रहे गौठान की समीक्षा भी की गई तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। जिले में सहकारी समिति स्तर पर आयोजित हो रहे विशेष कृषि पखवाड़ा में किसानों को वर्मी कम्पोस्ट का अग्रिम उठाव करने के लिए समझाईश देने के निर्देश भी दिये गये। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने आंगनबाड़ी एवं उचित मूल्य दुकान के भवन निर्माण की भी समीक्षा की एवं निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देशित किया। उनके द्वारा बैंक सखी के माध्यम से सामाजिक सहायता एवं वृद्धजनों को पेंशन राशि का वितरण की समीक्षा भी किया गया। बैठक में अपर कलेक्टर एस.पी. वैद्य, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमित अग्रवाल, सभी जिला अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed