मच्छर भगाने के लिए न करें जानलेवा क्वॉइल का इस्तेमाल, घर पर इस तरह बनाएं Mosquito Repellents

बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरने से मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ जाती है। इनसे बचने के लिए कई लोग क्वॉइल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि आपको इससे बचना चाहिए। जानिए कैसे बनाएं मॉस्किटो रिपेलेंट

बारिश के मौसम में मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है। जगह-जगह जमा हुए पानी के कारण मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है। इनसे बचने के लिए लोग मच्छर भगाने वाली अगरबत्तियों या क्वॉइल का इस्तेमाल करते हैं जिससे सेहत को बड़े नुकसान हो सकते हैं। मच्छर भगाने वाली क्वॉइल और अगरबत्ती के धुएं में कैंसर पैदा करने वाले के तत्व होते हैं। इसके अलावा लंग कैंसर की शिकायत भी हो सकती है। इन सब चीजों से बचने के लिए मच्छरों को भगाना जरूरी है। यहां हम बता रहे हैं घर में मॉस्किटो रिपेलेंट बनाने के तरीके। देखें-

 

घर पर कैसे बनाएं मॉस्किटो रिपेलेंट 

1) लेमनग्रास ऑयल और मेंहदी का तेल- ये दोनों प्राकृतिक और हर्बल तेल मच्छर भगाने वाले हैं। लेमनग्रास ऑयल में लिमोनेन और सिट्रोनेला जैसे कंपोनेंट होते हैं जो मच्छरों को दूर रखते हैं। दूसरी ओर, मेंहदी के तेल में नीलगिरी, कपूर और लिमोनेन होते हैं जो मच्छर भगाने का काम करते हैं। इन दोनों को मिलाकर स्प्रे बनाने के लिए स्प्रे बोतल में उबले हुए पानी और वोदका के साथ 60 मिलीलीटर जैतून या नारियल तेल को लेमनग्रास तेल की 10 बूंदें और मेंहदी के तेल की 10 बूंदों के साथ मिलाएं।

2) लैवेंडर, वेनिला और नींबू का रस- मच्छरों को भगाने के लिए लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। वेनिला भी एक मजबूत मच्छर विकर्षक है जबकि नींबू के रस की अम्लीय सामग्री मच्छरों को दूर रखने के लिए मिश्रण में मिलाई जा सकती है। उबले हुए पानी के साथ अपनी स्प्रे बोतल में 10-12 बूंद लैवेंडर तेल, 3-4 बड़े चम्मच वेनिला अर्क और 3-4 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और इस्तेमाल करें।

3) नीम और नारियल का तेल- मच्छर भगाने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल किया जाता हैं क्योंकि पौधे में तेज सुगंध और नैचुरल गुण होते हैं जो मच्छरों को दूर रखते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो नीम का तेल और नारियल का तेल मिलाने पर मच्छर भगाने के लिए एक बेहतरीन सप्रे तैयार किया जा सकता है। इसके लिए स्प्रे बोतल में 10 बूंद नीम तेल और 30 मिली नारियल तेल, उबला हुआ पानी और वोदका को एक साथ मिलाएं और इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *