Monkeypox Virus: डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह, कोरोना के बाद यूरोप में तेजी से फैल रहा है ये वायरस

नई दिल्ली: कोरोना के बाद अब दुनिया में मंकीपॉक्स वायरस का खतरा मंडरा रहा है। कम से कम नौ यूरोपीय देशों बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम में चिंताओं को जन्म दिया है। इसके साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से भी मामले सामने आए हैं।

जबकि डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को एक आपातकालीन बैठक की, एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने चेतावनी दी है कि मामले “तेज” हो सकते हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने डब्ल्यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लूज के हवाले से कहा , “जैसे ही हम गर्मी के मौसम में प्रवेश करते हैं … सामूहिक समारोहों, त्योहारों और पार्टियों के साथ मुझे चिंता है कि प्रसारण में तेजी आ सकती है।”

क्लूज ने कहा, ”यह असामान्य लगता है, क्योंकि हालिया मामलों में से एक को छोड़कर उन सभी क्षेत्रों में कोई प्रासंगिक यात्रा इतिहास नहीं है, जहां मंकीपॉक्स स्थानिक है।”

यूरोप में लगभग 100 मामलों की पुष्टि या संदेह है। स्पेन में, शुक्रवार को 24 नए मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद कुल संख्या 30 को पार कर गई। मैड्रिड में एक सौना को प्रकोप के लिए एक संदिग्ध लिंक पर बंद करने के लिए मजबूर किया गया है। एक ट्विटर पोस्ट में कहा गया है, “मैड्रिड क्षेत्र में तथाकथित मंकीपॉक्स संक्रमण के उभरने पर चेतावनी के मद्देनजर एहतियाती उपाय, पैरासो सौना अगले कुछ दिनों के लिए बंद रहेगा।”

 

डब्ल्यूएचओ ने कहा, ”मंकीपॉक्स आकस्मिक मानव संक्रमण के साथ एक सिल्वेटिक ज़ूनोसिस है, जो आम तौर पर मध्य और पश्चिम अफ्रीका के जंगली हिस्सों में होता है। यह मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है जो ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से संबंधित है।”

संचरण आमतौर पर “बड़ी बूंदों के माध्यम से छोटी बूंदों के संपर्क में आने और संक्रमित त्वचा के घावों या दूषित सामग्री के संपर्क में आने से होता है। मंकीपॉक्स की ऊष्मायन अवधि आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य निकाय का कहना है कि यह रोग अक्सर लक्षणों के साथ आत्म-सीमित होता है, जो आमतौर पर 14 से 21 दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है।

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”इस समय “कम सार्वजनिक जोखिम” प्रतीत होता है। हो सकता है कि ट्रांसमिशन कुछ समय से चल रहा हो, ज्यादातर मामले अंतरंग संपर्क के कारण फैल रहे हैं।”

मंकीपॉक्स वायरस, जो अब तक अफ्रीकी देशों से बड़े पैमाने पर रिपोर्ट किया गया है, उसके कोविड की तरह फैलने की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *