अंबुजा-एसीसी को खरीद अडानी बने सीमेंट सेक्टर के बड़े खिलाड़ी

अडानी ग्रुप (Adani Group) पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज के नाम से सीमेंट सेक्टर में दाखिल हुआ था। एसीसी (ACC) सीमेंट के टेकओवर के बाद वह सीमेंट सेक्टर में बड़ा खिलाड़ी बन जाएगा।

स्विस कंपनी होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनी-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा। यह डील लगभग 10.5 बिलियन डॉलर (80,000 करोड़ रुपये) में हुई है।

अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व में अडानी समूह ने एक बड़ी डील की है। अडानी समूह ने होल्सिम ग्रुप के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण की बोली जीत ली है। अब होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनी-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा।

देश में चर्चित सीमेंट ब्रांड अंबुजा और एसीसी को खरीदने के लिए दो बड़े भारतीय कारोबारियों बीच में रेस लगी हुई थी। अडानी समूह के अलावा सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाला जेएसडबल्यू ग्रुप भी इस रेस में शामिल था। वहीं तकनीकी वजहों से अल्ट्राटेक सीमेंट इस दौड़ में थोड़ा पिछड़ गया।

आपको बता दें कि करीब 17 साल से होल्सिम समूह भारत में कारोबार कर रहा है। भारत में मुख्यतौर पर होल्सिम की पहचान अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड के जरिए है। अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड हैं।

अंबुजा सीमेंट की बाजार मूल्य 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। होल्सिम के पास कंपनी का 63.19% हिस्सा है, जबकि एसीसी का बाजार पूंजीकरण 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है, जिसमें स्विस कंपनी की 54.53% हिस्सेदारी है। अडानी ग्रुप पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज के नाम से सीमेंट सेक्टर में दाखिल हुआ था। एसीसी के टेकओवर के बाद वह सीमेंट सेक्टर में बड़ा खिलाड़ी बन जाएगा।

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी इस सौदे पर कहते हैं, ‘भारत की कहानी में हमारा विश्वास अडिग है। भारत में होल्सिम की सीमेंट कंपनियों को हमारी ग्रीन एनर्जी और लॉजिस्टिक्स के साथ मिलाने से ये हमें दुनिया की सबसे ज्यादा हरित सीमेंट कंपनी बना देगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed