Russia-Ukraine War: रूसी हमलों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को क्यों बेचनी पड़ी अपनी टी-शर्ट, 85 लाख रुपए में नीलामी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लंदन में एक चैरिटी नीलामी में अपने बहुत प्रसिद्ध खाकी टीशर्च को 85 लाख में नीलाम किया है। यह कार्यक्रम 6 मई को आयोजित किया गया था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लंदन में एक चैरिटी नीलामी में अपने बहुत प्रसिद्ध खाकी टीशर्च को £90,000 (₹85,43,505.62) में नीलाम किया है। यह कार्यक्रम यूक्रेन दूतावास द्वारा टेट मॉडर्न में 6 मई को आयोजित किया गया था। टी-शर्ट की शुरुआती कीमत £50 हजार पर निर्धारित की गई थी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खरीदारों से अधिक बोली लगाने का आग्रह किया।

नीलामी से पहले ज़ेलेंस्की ने इस कार्यक्रम को वर्चुअल तरीके से संबोधित भी किया। उन्होंने ब्रिटेन और उसके प्रमुख बोरिस जॉनसन के समर्थन के लिए उनकी सराहना की।

जेलेंस्की ने आगे कहा कि रूसी सैनिकों ने अस्पतालों और प्रसूति अस्पतालों सहित लगभग 400 स्वास्थ्य सुविधाओं को नष्ट कर दिया है। उन्होंने आगे उन समस्याओं पर प्रकाश डाला जो रूस ने यूक्रेन और यूरोप के सामने रखी हैं। आपको बता दें कि टेट मॉडर्न ने “यूक्रेन के साथ एकजुटता के बयान” का विवरण देते हुए एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की।

बयान के मुताबिक, “टेट यूक्रेन के लोगों के साथ एकजुटता में और रूस के आक्रमण की निंदा में खड़ा है। दुनिया भर के अन्य संग्रहालयों और कला संगठनों के साथ हम रूस को यूक्रेन से तुरंत वापस लेने के लिए वैश्विक अभियान का समर्थन करते हैं और हम रूसी सरकार से जुड़े किसी भी व्यक्ति के साथ काम नहीं करेंगे या संबंध बनाए रखेंगे।”

इससे पहले, वित्तीय टिप्पणीकार पीटर शिफ ने ज़ेलेंस्की द्वारा अमेरिकी कांग्रेस को टी-शर्ट पहने हुए संबोधित करने की शिकायत की थी। न्यूज़वीक की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ेलेंस्की ने अपने संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से रूस के खिलाफ और प्रतिबंध लगाने और यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन स्थापित करने का आग्रह किया था।

कांग्रेस के सदस्यों ने ज़ेलेंस्की की भावनात्मक अपील को स्टैंडिंग ओवेशन दिया, लेकिन शिफ़ ने ट्विटर पर एक असंवेदनशील टिप्पणी करते हुए लिखा, “मैं समझता हूं कि समय कठिन है, लेकिन क्या यूक्रेन के राष्ट्रपति के पास सूट नहीं है? मैं नहीं अमेरिकी कांग्रेस के मौजूदा सदस्यों के लिए भी यह बहुत सम्मान नहीं है।  मैं अभी भी उन्हें टी-शर्ट पहनकर संबोधित नहीं करूंगा। मैं संस्था या यूनाइट्स स्टेट्स का अनादर नहीं करना चाहता।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *