यूक्रेन की मदद को लेकर रूस की अमेरिका को चेतावनी, दी तीसरे विश्व युद्ध की धमकी

नई दिल्ली: रूस ने यूक्रेन संघर्ष को तीसरे विश्व युद्ध में बदलने की चेतावनी दी और कीव पर शांति वार्ता में खेलने का आरोप लगाया, जब अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी सेना मास्को को वापस हरा सकती है।

रूसी समाचार एजेंसियों से बात करते हुए, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शांति वार्ता को विफल करने के लिए कीव के दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का जोखिम “गंभीर है”। यह वास्तविक है, आप इसे कम नहीं आंक सकते।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यूक्रेन के साथ शांति वार्ता जारी रहेगी, जबकि चेतावनी दी कि तीसरे विश्व युद्ध का “वास्तविक” खतरा है।

रूसी समाचार एजेंसियों से बात करते हुए उन्होंने वार्ता के लिए कीव के दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए कहा, “अच्छी इच्छा की अपनी सीमाएं होती हैं। लेकिन अगर यह पारस्परिक नहीं है, तो यह बातचीत की प्रक्रिया में मदद नहीं करता है। लेकिन हम [यूक्रेनी के राष्ट्रपति वलोडिमिर] ज़ेलेंस्की द्वारा सौंपी गई टीम के साथ बातचीत करना जारी रख रहे हैं, और ये संपर्क जारी रहेंगे।”

लावरोव ने पूर्व अभिनेता ज़ेलेंस्की पर बातचीत के लिए “नाटक” करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘वह एक अच्छे अभिनेता हैं।”

मौजूदा तनावों को देखते हुए, लावरोव ने कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का खतरा “वास्तविक” है। यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि “समझौते पर हस्ताक्षर के साथ सब कुछ निश्चित रूप से समाप्त हो जाएगा।

उन्होंने कहा, “लेकिन इस समझौते के मापदंडों को लड़ाई की स्थिति से परिभाषित किया जाएगा जो समझौते के वास्तविकता बनने के समय हुई होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *