Russia Ukraine War: रूस के कब्जे में आया यूक्रेन का पहला बड़ा शहर, खार्कीव समेत आठ शहरों में लगी बम-मिसाइल की झड़ी

कीव, रायटर: डेढ़ महीने से ज्यादा की लड़ाई के बाद आखिरकार रूसी सेना का मारीपोल शहर पर कब्जा हो गया। रूस सेना ने कहा है कि मारीपोल और उसके आसपास के इलाके में अब अजोवस्टाल स्टील कारखाने में ही मामूली मुकाबले की स्थिति है, उसे भी बहुत जल्दी शांत कर लिया जाएगा।

मारीपोल पर रूसी सेना ने किया कब्जा

करीब साढ़े चार लाख की आबादी वाला मारीपोल रूसी सेना के कब्जे में आया यूक्रेन का पहला बड़ा शहर है। युद्ध छिड़ने के बाद से यहां से लगातार नागरिकों का पलायन हो रहा था, अब करीब एक लाख नागरिक ही शहर में बचे हैं। रूसी लड़ाकू विमान और मिसाइलें राजधानी कीव सहित पूरे यूक्रेन पर कहर बरपा रही हैं। शनिवार को दूसरे बड़े शहर खार्कीव सहित आठ शहरों में बमों, गोलों और मिसाइलों की झड़ी लगी रही।

बड़ी तादाद में लोग हो रहे विस्थापित

रूसी हमलों के चलते खार्कीव में पिछले 24 घंटे में 11 लोग मरे हैं और 50 से ज्यादा घायल हुए हैं। जबकि मीकोलईव में पांच लोग मरे हैं और 39 घायल हुए हैं। राजधानी कीव के नजदीक डार्निट्स्की में टैंकों की मरम्मत करने वाला कारखाना रूसी मिसाइलों के हमले में आग लगने से बर्बाद हो गया है। वहां पर एक की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं। रूस ने मीकोलईव में सेना के वाहनों की मरम्मत करने वाले एक कारखाने को नष्ट करने की बात कही है।

युद्धपोत डूबने के बाद बढ़े हमले

काला सागर में युद्धपोत मस्कवा के डूबने के बाद रूसी सेना ने ऐलान कर हमलों का दायरा बढ़ाया है। रूसी सेना एक बार फिर से पूरे यूक्रेन में हमले कर रही है। यूक्रेन और अमेरिका ने मिसाइल हमले से रूसी युद्धपोत के डूबने की बात कही है। रूसी कब्जे से पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मारीपोल की स्थिति को बहुत मुश्किल बताया है। कहा, वहां पर सैनिक घिर गए हैं, घायलों और भूखे-बीमार लोगों तक कोई मदद नहीं पहुंच पा रही है। घिरे हुए लोग खुद अपना बचाव कर रहे हैं। यह गंभीर मानव त्रासदी है।

हवाई पट्टी रूसी सेना ने की तबाह

यूक्रेन के ओलेकजेंड्रिया इलाके में स्थित हवाई पट्टी को रूसी सेना ने मिसाइल हमले से बर्बाद कर दिया है। इस हवाई पट्टी का इस्तेमाल अक्सर सैन्य विमानों के लिए होता था। एक अन्य घटनाक्रम में यूक्रेन की सेना ने बताया है कि बेलारूस से उड़ान भरने के बाद रूसी लड़ाकू विमानों ने पोलैंड की सीमा के नजदीक लवीव इलाके में चार क्रूज मिसाइलें दागीं लेकिन एयर डिफेंस सिस्टम ने उन्हें मार्ग में ही नष्ट कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *