पाकिस्तान नेशनल असेंबली में आज डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर होगी वोटिंग, राजा परवेज अशरफ लेंगे नए स्पीकर की शपथ

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान नेशनल असेंबली की आज इस्लामाबाद में बैठक होने वाली है, जिसमें डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी को हटाने और नए स्पीकर के चुनाव के एजेंडे पर वोटिंग होगी। बता दें कि सूरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है जिसपर पहले 22 अप्रैल को वोटिंग होनी थी। बता दें कि पीपीपी और पीएमएल-एन ने 8 अप्रैल को उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था।

इमरान खान के कट्टर वफादार सूरी ने बुधवार को नियमों के तहत अपनी शक्तियों को समाप्त कर दिया है और आगामी सत्र की तारीख 16 अप्रैल से बदलकर 22 अप्रैल कर दी थी। हालांकि, बाद में सरकार ने एक नई अधिसूचना जारी कर कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर होगी वोटिंग के लिए सत्र 16 को ही होगा। बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष का पद असद कैसर के इस्तीफे के बाद खाली हो गया था, जिन्होंने 9 अप्रैल को पद छोड़ने का फैसला किया था। जिसके बाद से सूरी सदन की कार्रवाई चला रहे थे।

राजा परवेज अशरफ लेंगे स्पीकर पद की शपथ

बता दें कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ आज स्पीकर के पद की शपथ लेंगे। अशरफ को कल ही नेशनल असेंबली का निर्विरोध नया स्पीकर चुना गया है क्योंकि असेंबली के किसी भी अन्य सदस्य ने स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया था।

इमरान के खास माने जाते हैं सूरी

कासिम खान सूरी पूर्व पीएम इमरान के खास माने जाते हैं। सूरी ने ही कई बार इमरान को अविश्वास प्रस्ताव से बचाया था जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। बात दें कि सूरी बलूचिस्तान प्रांत में इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक इंसाफ की जड़ें मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। वर्ष 1996 से ही सूरी  पीटीआइ के सक्रिय सदस्य के रूप में जुड़े हुए हैं। सूरी 15 अगस्त 2018 को  डिप्टी स्पीकर चुना गया था। कासिम खान लगातार दो बार पीटीआइ बलूचिस्तान के राष्ट्रपति बनने वाले एकमात्र नेता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *