Russia Ukraine War Live: रूस ने अमेरिकी कांग्रेस के 398 सदस्यों को यात्रा प्रतिबंध की सूची में डाला, बाइडन ने यूक्रेन के लिए नई सहायता को मंजूरी दी

रूस-यूक्रेन के बीच जंग 49वें दिन में पहुंच चुकी है। अभी भी इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है कि, यह युद्ध कहां जाकर रुकेगा। लेकिन युद्ध के बीच जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, वह रुला देने वाली हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव में अब तक 720 लाशें बरामद हो चुकी हैं। वहीं 200 से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को हेलीकॉप्टर और सैन्य साजो-सामान सहित 80 करोड़ डॉलर की नई सैन्य सहायता को मंजूरी दी है।

रूस ने अमेरिकी कांग्रेस के 398 सदस्यों को यात्रा प्रतिबंध की सूची में डाला

रूस ने अमेरिकी कांग्रेस के 398 सदस्यों को अपनी यात्रा प्रतिबंध की सूची में डाल दिया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस साल 24 मार्च को रूस के 328 सांसदों के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यात्रा प्रतिबंध लगाया था उसी के जवाब में रूस ने यह कदम उठाया है। रूसी मीडिया के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधि सभा के 398 सदस्यों के खिलाफ जवाबी प्रतिबंध लगाए गए हैं।
बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘इस नये सहायता पैकेज में कई अत्यधिक प्रभावी हथियार प्रणालियां शामिल होंगी जोकि हम पहले ही उपलब्ध करा चुके हैं। साथ ही यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में रूस के व्यापक हमले की आशंका के मद्देनजर नया सैन्य साजो-सामान भी शामिल हैं।’ उन्होंने कहा कि संघर्ष जारी रहने की स्थिति में अमेरिका अतिरिक्त हथियारों और संसाधनों को साझा करने के लिए सहयोगियों के साथ काम करना जारी रखेगा।

बाइडन ने यूक्रेन के लिए 80 करोड़ डॉलर की नई सहायता को मंजूरी दी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को यूक्रेन को हेलीकॉप्टर और सैन्य साजो-सामान सहित 80 करोड़ डॉलर की नई सैन्य सहायता को मंजूरी दी ताकि वह रूसी हमले से खुद का बचाव मजूबती से कर सके। बाइडन ने सहायता आपूर्ति के समन्वय को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ फोन पर हुई बातचीत के बाद अमेरिकी सहायता की घोषणा की।

ब्रिटेन ने 178 रूसी अलगाववादियों पर लगाए प्रतिबंध

ब्रिटिश सरकार ने बुधवार को रूस के खिलाफ अपने प्रतिबंधों का और विस्तार किया। ब्रिटेन ने कथित दोनेत्स्क और लुहांस्क पीपल्स रिपब्लिक्स के स्वघोषित प्रधानमंत्री समेत 178 रूसी अलगाववादियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। आरोप है कि ये लोग यूक्रेन के इन क्षेत्रों पर रूस के अवैध कब्जों का समर्थन करते हैं।

और हथियार नहीं मिले तो अंतहीन रक्तपात बन जाएगा यह युद्ध: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि अगर हमें अतिरिक्त हथियार नहीं मिले तो यह युद्ध अंतहीन रक्तपात, पीड़ा और विनाश में बदल जाएगा। एक वीडियो संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने जो योजना बनाई थी उसके मुकाबले कहीं अधिक बेहतर तरीके और लंबी अवधि से हम अपनी सुरक्षा कर रहे हैं। लेकिन रूस में अभी भी यूक्रेन के खिलाफ हमला करने की क्षमता है और अगर यूक्रेन की आजादी छिन गई तो उसका अगला निशाना पोलैंड, मोल्डोवा, रोमानिया और बाल्टिक देश होंगे।

यूक्रेन पहुंचे पोलैंड और तीन बाल्टिक देशों के राष्ट्रपति

पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और तीन बाल्टिक राष्ट्रों के राष्ट्रपति रूसी हमले की वजह से यूक्रेन को राहत सामग्री उपलब्ध कराने की वार्ता से पहले युद्ध प्रभावित देश पहुंचे हैं। डूडा के कर्मचारी पावेल सजरोत ने कहा कि पोलैंड के राष्ट्रपति लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनिया के राष्ट्रपति के साथ अभी यूक्रेन में हैं। वे राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मिलने के लिए कीव की यात्रा कर रहे हैं।

रूस को युद्ध पर पैसा न लगाने के लिए मजबूर करेगा अमेरिका

अमेरिकी वित्त विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस को उसका धन यूक्रेन में हमले पर लगाने के बजाय अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में करने के लिए मजबूर करने के उद्देश्य से प्रतिबंध बढ़ा रहे हैं। रूसी प्रतिबंध रणनीति पर मुख्य अमेरिकी समन्वयकों में से एक उप वित्त सचिव वैली एडेमो ने कहा कि हमारा लक्ष्य रूस को ऐसा बनाना है कि वह भविष्य में अत्यधिक शक्ति प्रदर्शन न कर पाए।

मोबाइल शवदाह गृह लेकर चल रहे रूसी सैनिक

यूक्रेन की खुफिया विभाग की ओर से दावा किया गया है कि, रूस ने अपने सैनिकों को युद्ध अपराधों के सबूत मिटाने को कहा है। रूसी सैनिक इसके लिए मोबाइल शवदाह गृह लेकर चल रहे हैं और लाशों को वहीं पर जला दे रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मैरियूपोल में 13 मोबाइल शवदाह गृह देखे गए थे। इनसे सड़क पर पड़ी लाशों को जलाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *