News About Imran Khan: इमरान खान की विदाई हुई तो कौन बनेगा पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री? ये चार नाम हैं रेस में

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर थोड़ी देर में मतदान होना है। इस बीच पाकिस्तान के विपक्षी पार्टियों ने दावा किया है कि उनके पास 196 सांसदों का समर्थन है। खुद इमरान खान अवाम को संबोधित करने के दौरान अपनी सरकार की विदाई के संकेत दे चुके हैं। उन्होंने कहा था कि लोग रविवार को सड़कों पर उतरकर विदेश से आयातित सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करें। उन्होंने कहा कि मैं अंतिम समय तक हार नहीं मानूंगा और अवाम के साथ संघर्ष करूंगा। इस बीच इमरान खान की सत्ता से विदाई होने के बाद नए प्रधानमंत्री के नाम पर अटकलें लगनी भी शुरू हो गई है। पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, अगर इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव हार जाते हैं तो नए प्रधानमंत्री का चुनाव भी आज ही किया जाएगा।

कौन-कौन हैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में
इमरान खान की सत्ता से विदाई के बाद विपक्ष की तरफ से कई नाम को नए प्रधामंत्री के तौर पर प्रोजक्ट किा जा रहा है। लेकिन, इनमें से तीन नाम ऐसे हैं, जिन पर सबसे ज्यादा लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं। कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तानी संसद में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी में से कोई एक पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बन सकता है। हालांकि विपक्षी दलों की तरफ से अभी तक किसी भी नाम पर सार्वजनिक तौर पर मुहर नहीं लगाई गई है।

शहबाज शरीफ
शहबाज शरीफ पाकिस्तानी संसद में विपक्ष के नेता हैं। वे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई होने के अलावा प्रमुख विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन के मुखिया भी हैं। शहबाज शरीफ पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। सबसे ज्यादा संभावना है कि विपक्ष की तरफ से उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए प्रोजेक्ट किया जाए। लेकिन, उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। वर्तमान में वे जमानत पर हैं।

आसिफ अली जरदारी
पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री पद की रेस में दूसरे नंबर पर आसिफ अली जरदारी का नाम है। आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के राष्ट्रपति रह चुके हैं। वे पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टों के पति और प्रमुख विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन भी हैं। इनके खिलाफ भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं। इमरान खान आसिफ अली जरदारी को अपना दुश्मन नंबर एक बता चुके हैं।

शाहिद खाकान अब्बासी
पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता शाहिद खाकान अब्बासी भी शामिल हैं। अब्बासी पहले भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। उन्हें नवाज शरीफ का बेहद खास माना जाता है। जब सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को जेल भेजा था, तब शाहिद खाकान अब्बासी को ही प्रधानमंत्री बनवाया गया था। उनके पास अनुभव है और साफ सुथरा राजनीतिक करियर भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *