कोरिया : ’राजस्व और पुलिस अधिकारी सूचना तंत्र को मजबूत करें और आपसी समन्वय स्थापित कर लोकहित में कार्य करें – कलेक्टर श्री शर्मा’

कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आज मंथन सभाकक्ष में पुलिस प्रशासन के साथ कानून व्यवस्था पर चर्चा कर जिले की जानकारी ली। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह, उपपुलिस अधीक्षक श्रीमती कविता ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी एसडीएम एवं पुलिस के अनुविभागीय अधिकारी आपस मे समन्वय और संपर्क में रहे। बैठक में उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सूचना तंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
’बांड ओवर की प्रक्रिया के तहत कार्यवाही के निर्देश’ कलेक्टर ने सभी एसडीएम से सामाजिक शांति भंग करने में संदेहास्पद व्यक्तियों पर बांड ओवर अर्थात प्रतिभूति की कार्यवाही पर चर्चा की आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

साधारण मामले में परिशांति बनाए रखने के लिए प्रतिभूति
दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 107 के अंतर्गत कार्यपालक मजिस्ट्रेट को यह शक्ति प्राप्त है, यदि उसे इत्तिला मिलती है यह मुमकिन है कि कोई व्यक्ति परिशांति भंग करेगा या लोक शांति विक्षुब्ध करेगा या कोई ऐसा सदोष कार्य करेगा जिससे या मुमकिन है कि परिशांति भंग हो जाएगी या लोक शांति विक्षुब्ध हो जाएगी तब यदि उसकी राय में कार्यवाही करने के लिए पर्याप्त आधार है तो वह ऐसे व्यक्ति को प्रतिभूति सहित या रहित उसके विवेक के अनुसार बंधपत्र निष्पादित करने के लिए आदेश दे सकता।

’सड़क दुर्घटना के मामले में राजस्व एवं पुलिस प्रशासन समन्वय कर व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा केंद्र पहुंचाने के निर्देश’
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटना के मामले में घटना की जानकारी मिलते ही राजस्व एवं पुलिस प्रशासन समन्वय कर व्यक्ति को तुरंत ही निकट के चिकित्सा केंद्र पहुंचाएं जिससे तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने सड़क दुर्घटना में मृत्यु के मामले पर जल्द से जल्द प्रक्रिया पूर्ण कर अनुदान राशि निकट परिजन को 25 हज़ार रुपये प्रदान करने के निर्देश दिए।

’लॉ एंड आर्डर की स्थिति से निपटने होगा मॉकड्रिल’
बैठक में कलेक्टर ने पुलिस प्रशासन को जिले में लॉ एंड आर्डर की स्थिति निर्मित होने पर निपटने के लिए माकड्रिल (बलवा ड्रिल) अभ्यास कराने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक के द्वारा कानून व्यवस्था के संबंध में वर्चुअल मीटिंग में राज्य के सभी जिलो के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों को कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने पर निपटने के लिए माकड्रिल (बलवा ड्रिल) अभ्यास कराने आदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed