अम्बिकापुर : पीएचई के अपर मुख्य सचिव ने किया जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने सोमवार को अम्बिकापुर के ग्राम भिट्ठीकला, सुखरी एवं कालापारा में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर तक पहुंचाए जा रहे नल जल के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों में तेजी लाकर ग्रामीणों के घरों तक नल जल की सुविधा दें।
अपर मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से बात की और नल जल की सुविधा का लाभ लेने के साथ उसकी देखभाल की जिम्मेदारी लेने की समझाईश दी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंचायतों में ग्रामसभा आयोजित करायें जिसमें नल जल के  सदुपयोग और उसके देख-भाल के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि घर के सामने लगाए जा रहे टेप नल की सुरक्षा की सामूहिक जिम्मेदारी ग्रामीणों को दें। ग्राम कालापारा में नल जल के निरीक्षण के दौरान एसीएस ने सरपंच श्रीमती बिलॉसो मरकाम से बातचीत की और नल जल के बारे में लोगों को जागरुक करने कहा ताकि लोग इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकें। उन्होंने कालापारा में नवनिर्मित पानी टंकी तथा क्लोरीनीकरण कक्ष का भी अवलोकन किया। इसके पश्चात उन्होंने पानी टंकी के पास स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कालापारा का निरीक्षण किया। स्कूल के प्रधान पाठक से शिक्षकों और विद्यार्थियों की संख्या तथा उपस्थिति की जानकारी ली। प्रधान पाठक ने बताया कि स्कूल में 5 शिक्षक और 40 विद्यार्थी है।
जल जीवन मिशन के तहत जिले के सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, अस्पतालों तथा ग्रामों में टेप नल की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, अधीक्षण अभियंता श्री ए.के. सिंह, कार्यपालन अभियंता श्री प्रदीप खलखो सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed