कोरिया : जिले में आज से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू

पूरे प्रदेश में कल 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू होनी है। साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिले में धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर श्री धावड़े ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि धान खरीदी केंद्रों में किसानों को बारदाना या खरीदी से जुड़ी किसी तरह की समस्या या असुविधा ना हो। धान खरीदी से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान एवं धान खरीदी से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तर पर हेल्प लाईन नंबर स्थापित किया गया है। कोई भी व्यक्ति धान खरीदी से संबंधित अपनी समस्या के संबंध में हेल्प लाईन नंबर 07836-232330 पर सूचना दे सकता है। यह 24 घण्टे संचालित रहेगा।

उन्होंने कहा कि छोटे किसानों को प्राथमिकता देते हुए उनसे एकमुश्त धान खरीदी की जाये। उन्होंने ग्राम पंचायतों के नोडल जिला स्तरीय अधिकारियों को भी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा अनुरूप धान खरीदी में किसानों का अनुभव सुखद रहे। साथ ही धान की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान रखें। धान खरीदी केंद्रों में किसानों की गांव वार नाम और रकबा की सूची सहित आवश्यक जानकारियां चस्पा रहे। इसमें आवश्यक दस्तावेज ऋण पुस्तिका, आधार कार्ड और पासबुक सहित महत्वपूर्ण जानकारियों की मुनादी करा दी जाये और किसानों को अपने दस्तावेज अपने पास ही सुरक्षित रखने जागरूक करें।

धान खरीदी केंद्रों के पास बिहान के स्वसहायता समूहों की महिलाओं द्वारा स्वल्पाहार के लिए स्टाल भी लगाए जाएंगे जिससे दूर गांवों से धान बेचने आये किसानों को खान-पान की सुविधा मिल जाये। उन्होंने पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में अवैध धान परिवहन को रोकने के लिए नाकों, चेकपोस्ट के साथ ही छोटे रास्तों पर भी निगरानी रखने कहा। साथ ही गत वर्ष के हिस्ट्रीशीटर, कोचियों-बिचौलियों पर अभी से निगरानी रखें।
40 उपार्जन केन्द्रो में होगी धान खरीदी – जिले में 7 नये धान खरीदी केन्द्र बनाये गये है।े जिससे अब कुल 40 उपार्जन केन्द्रो मे ंधान खरीदी की जायेगी । नये उपार्जन केन्द्रो में चिरमी, कटकोना, बरदर, कमर्जी, कटगोडी, बहरासी और कछौड़ शामिल है।
सीईओ जनपद को कोरिया नीर का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश – कलेक्टर श्री धावड़े ने बैठक में सभी सीईओ जनपद पंचायत को उनके जनपद में स्थित कोरिया नीर के संचालन का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने समय सीमा में लंबित प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने वनाधिकार पट्टाधारियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने, जल जीवन मिशन के कार्याे, विकासखंडों में स्वामी आत्मानन्द स्कूल के निर्माण, केल्हारी एवं चिरमिरी तहसील भवन निर्माण की जानकारी ली।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल सिदार, संयुक्त कलेक्टर अंकिता सोम, उप पुलिस अधीक्षक श्रीमती कविता ठाकुर, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सीईओ जनपद पंचायत एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *