गरियाबंद : श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का शुभारंभ

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज मुख्यमंत्री निवास स्थित अपने कार्यालय राज्य भर के 169 शहरों के लिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर गरियाबंद नगर में भी श्री धनवंतरी  जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का शुभारंभ हुआ। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर एक संक्षिप्त संबोधन में कहा कि सभी को स्वास्थ्य सुविधा सुगमता से सुलभ कराने प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इस लिए जहां ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना लगभग तीन साल पहले शुरू की गई, वहीं शहरी स्लम क्षेत्र के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने मुख्यमंत्री शहरी स्लम क्लिनिक योजना 2020 शुरू की गई।

अब इसी कड़ी में यूनिवर्सल स्वास्थ्य सेवा देने सस्ती दवा दुकान राज्य भर के 169 शहर में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर नाम से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि जहां पूरी दुनिया में महंगी होती स्वास्थ्य सेवाएं चिंता का विषय है और महंगे उपचार से आर्थिक स्थिति पर सीधा सीधा प्रभाव पड़ता है ऐसे में प्रदेश में 50 से 71 प्रतिशत की छूट पर उच्च गुणवत्ता के जेनेरिक दवाइयां आम लोगों को उपलब्ध कराने यह महत्ती योजना शुरू की जा रही। इन जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में जहां 251 एलोपैथी की जेनेरिक दवाईयां सस्ती दरों में मिलेंगी। वहीं 27 प्रकार की सर्जिकल आइटम, 69 तरह की छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद भी मिलेंगे।अतः सबसे अपील है कि शहरों में खोले जा रहे इन सस्ती दवा दुकानों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। साथ ही फार्मासिस्ट और डॉक्टर से भी अपील की कि जेनेरिक दवा का प्रचार प्रसार में सहयोग करें।
इस अवसर पर गरियाबंद नगर में श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का कलेक्टर श्री निलेश क्षीरसागर ने फीता काट कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीइओ संदीप अग्रवाल, अनुविभागीय अधिकारी श्री विश्वदीप, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री गफ्फार मेमन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि, पार्षद गण एवं नागरिक मौजूद थे। कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने मुख्यमंत्री के हाथों वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए सस्ती दवा दुकान श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के नाम से शुरू किए जाने पर कहा कि इससे गरीब और जरूरत मंद लोगों को सस्ती और उच्च गुणवत्ता युक्त दवाई मिलेगी। उन्होंने  डॉक्टर्स को भी जेनेरिक दवाइयों मरीजों के लिए लिखने कहा है। भविष्य में भी और जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला जाएगा। यह मेडिकल स्टोर्स तहसील कार्यालय मार्ग पर खोला गया है। नगर के नागरिक और जनप्रतिनिधियों ने सस्ती दवाई मेडिकल स्टोर्स खुलने पर खुशी व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *