रूस ने पुतिन के आदेश पर नागरिकों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला

मास्को – चार रूसी सैन्य विमानों ने बुधवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर काबुल से रूसी और अन्य नागरिकों को निकाला, क्योंकि मास्को ने पड़ोसी ताजिकिस्तान में अपने टैंक बलों को शामिल करते हुए सैन्य अभ्यास किया था।

उड़ानें अफगानिस्तान पर रूस के रुख में बदलाव का प्रतीक हैं। काबुल में इसके राजदूत ने पहले तालिबान के आचरण की प्रशंसा की थी और कहा था कि समूह, जिसे अभी भी आधिकारिक तौर पर रूस में एक आतंकवादी संगठन नामित किया गया है, ने पहले 24 घंटों में काबुल को पिछले अधिकारियों की तुलना में सुरक्षित बना दिया था।

लेकिन क्रेमलिन ने बुधवार को कहा कि स्थिति बहुत तनावपूर्ण है और अफगानिस्तान और तालिबान में इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी का हवाला देते हुए कहा कि आतंकवादी खतरा “बहुत अधिक” था।रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह रूस और बेलारूस, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और यूक्रेन के नागरिकों सहित अफगानिस्तान से 500 से अधिक लोगों को निकाल रहा है।

अफगानिस्तान से अमेरिका का बाहर निकलना मास्को के लिए एक सुरक्षा सिरदर्द है, जो पूर्व सोवियत मध्य एशिया को अपने दक्षिणी रक्षात्मक हिस्से के रूप में देखता है और कट्टरपंथी इस्लामवाद के प्रसार से डरता है।

प्रवासी नेता, गुलाम मोहम्मद जलाल ने कहा कि रूसी पासपोर्ट, निवास अधिकार, कार्य वीजा वाले अफगानों और रूस में अध्ययन करने वालों को एक बार उड़ानें उपलब्ध होने पर अनुमति दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *