कर्मचारी चयन आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा नहीं बढ़ाई जायेगी जीडी भर्ती परीक्षा के आवेदन की आखिरी तारीख

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने वर्ष 2021 की कॉन्सटेबल (जीडी) भर्ती परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी करते हुए कहा कि आवेदन की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। ऐसे में सभी विभिन्न बलों में 25 हजार से अधिक कॉन्सटेबल और राफइलमैन की भर्ती के लिए आवेदन के उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर लें। SSC ने जीडी कॉन्सटेबल भर्ती 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2021 निर्धारित की है। हालांकि, इस तारीख तक रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड से 2 सितंबर तक और ऑफलाइन तरीके से बैंक चालान के जरिए 7 सितंबर तक जमा करा पाएंगे, लेकिन उन्हें बैंक चालान SSC की वेबसाइट से 4 सितंबर तक जेनेरेट कर लेना होगा।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में कॉन्सटेबल (सामान्य ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन (सामान्य ड्यूटी) भर्ती परीक्षा 2021 के माध्यम से भरी जाने वाली कुल 25,271 रिक्तियों के लिए निर्धारित आखिरी तारीख 31 अगस्त से भी पहले कर लेना चाहिए, क्योंकि आखिरी समय यूजर्स की अत्यधिक संख्या होने के कारण SSC की वेबसाइट, ssc.nic.in पर तकनीकी समस्या होने की संभावना रहती है।

 

ऐसे करें आवेदन

SSC जीडी कॉन्सटेबल भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिये गये लॉगिन सेक्शन में ‘न्यू यूजर? रजिस्टर नॉऊ’ के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नये पेज पर अपना आधार नंबर, कोई अन्य आईडी प्रूफ (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आदि) के विवरणों के साथ-साथ मांगी गयी अन्य जानकारियों को भरकर पंजीकरण कर पाएंगे। इसके बाद आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करके उम्मीदवार परीक्षा के लिए पंजीकरण कर पाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से निर्धारित परीक्षा शुल्क 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

योग्यता

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी कॉन्सटेबल जीडी भर्ती अधिसूचना के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन अथवा दसवीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त 2021 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1998 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद न हुआ हो। हालाकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकार ने नियमानुसार छूट भी दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *