समझाया: अमेरिका ने फाइजर के कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी दी; इसका क्या मतलब है

फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को अब कॉमिरनेटी के रूप में बेचा जाएगा, और इसका इस्तेमाल 16 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए कोविड -19 की रोकथाम के लिए किया जाएगा।
अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने सोमवार को देश में पहले कोविड -19 वैक्सीन को पूरी तरह से मंजूरी दे दी। एफडीए ने कहा है कि जिस वैक्सीन को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के रूप में जाना जाता है, उसे अब कॉमिरनेटी के रूप में बेचा जाएगा और इसका इस्तेमाल 16 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए कोविड -19 की रोकथाम के लिए किया जाएगा।

हालांकि, यह टीका आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के तहत 12-15 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए और प्रतिरक्षा में अक्षम व्यक्तियों में टीके की बूस्टर खुराक (तीसरी खुराक) के प्रशासन के लिए उपलब्ध रहेगा।

दूसरे शब्दों में, इन श्रेणियों में आने वाले लोगों के लिए अभी तक वैक्सीन को पूरी तरह से मंजूरी नहीं मिली है। नया डेटा उपलब्ध होने के बाद एजेंसी कॉल कर सकती है।

Comirnaty को FDA की पूर्ण स्वीकृति के साथ, यह आशा की जाती है कि बिना टीकाकरण वाले लोग अब आगे आएंगे और जनता को वैक्सीन लेने के बारे में अधिक आश्वस्त करेंगे, अब जबकि यह सुरक्षा और वैक्सीन प्रभावशीलता के लिए FDA के उच्चतम मानकों को पूरा कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *