ड्रग सिंडिकेट को लेकर तमिलनाडु तटरक्षक हाई अलर्ट पर

चेन्नई| श्रीलंका के नागरिक सुरेश राज या चिन्ना सुरेश और सुंदरराजन को जुलाई के अंतिम सप्ताह में कोच्चि और चेन्नई से गिरफ्तार किए जाने के बाद केंद्रीय एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 25 मार्च, 2021 को केरल तट से श्रीलंका की एक नाव से पांच एके 47 राइफल और 3000 करोड़ रुपये के ड्रग्स की जब्ती की थी, जिसकी जांच जारी हैं। उनको पता चला कि गिरफ्तार किए गए लोगों को एक पाकिस्तानी ने निर्देश दिया था। दोनों लोग अब समाप्त हो चुके लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) के लिए पैसे जुटाने के लिए ड्रग्स की तस्करी में शामिल थे।

एनआईए के अधिकारियों के मुताबिक सुरेश श्रीलंका का नागरिक है और पिछले कई सालों से बिना किसी वीजा या पासपोर्ट के भारत में अवैध रूप से रह रहा है। उसके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और भारतीय पासपोर्ट है। एनआईए ने खुलासा किया कि उसने अपनी साख साबित करने के लिए जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल करके ये सब हासिल किया था।

नाव राहिवंशी को भारतीय तट रक्षक ने 25 मार्च को केरल तट से रोक दिया था, जिसमें छह श्रीलंकाई नागरिक सवार थे। नाव में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 3,000 करोड़ रुपये मूल्य की 300 किलोग्राम कोकीन, 5 एके 47 राइफल और 1000, 9 मिमी की गोलियां थीं। नाव का स्वामित्व एक श्रीलंकाई नागरिक, लोकु याददिगे निशांता कर रहा था। एनआईए ने कहा कि 2020 की दूसरी छमाही से मछली पकड़ने वाली नौकाओं का उपयोग करके पाकिस्तान से ड्रग्स और हथियारों की तस्करी की साजिश चल रही है। श्रीलंकाई नागरिकों की जब्ती और गिरफ्तारी पर नजर रखने वाली केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अनुसार, पाकिस्तान से ड्रग्स और हथियार श्रीलंका में हंबनटोटा बंदरगाह की ओर और वहां से अन्य अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों की ओर जा रहे थे।

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान से ड्रग्स और हथियारों की तस्करी तमिलनाडु और केरल में नेटवर्क का उपयोग करके की जा रही है, ताकि लिट्टे की परिचालन गतिविधियों के लिए रूपये की तलाश की जा सके। गिरफ्तार किए गए सुरेश राज और सुंदरराजन ने जांच अधिकारियों को बताया है कि तमिलनाडु के कुछ इलाकों में लिट्टे का नेटवर्क सक्रिय है। दोनों की गिरफ्तारी के बाद, तमिलनाडु पुलिस की क्यू शाखा ने राज्य के कई हिस्सों में तलाशी अभियान चलाया और कुछ लोगों को हिरासत में लिया है। हालांकि पुलिस सूत्रों ने बताया कि अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *