नौका पलटने से सवार लीबिया के निकट 17 प्रवासियों लोगों की मौत

काहिरा, 24 अगस्त (एपी) लीबिया के निकट प्रवासियों की एक नौका पलटने से उसमें सवार 17 लोगों की मौत की आशंका है। संयुक्त राष्ट्र में प्रवासी मामलों की एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

लीबिया (Libya) के निकट प्रवासियों की एक नौका पलटने (Boat Capsized) से उसमें सवार 17 लोगों की मौत की आशंका है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में प्रवासी मामलों की एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. यूरोप (Europe) में बेहतर जिंदगी की तलाश में जाने वाले प्रवासियों (Migrants) के साथ भूमध्यसागर (Mediterranean Sea) में हुई ये नवीनतम दुर्घटना है.

‘इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन’ की प्रवक्ता सफा मसेहली (Safa Msehli) ने सोमवार को बताया कि यह हादसा पश्चिमी शहर जुवारा (Zuwara) में रविवार रात हुआ. रबर की एक नौका में 70 प्रवासी सवार थे और लीबिया तटरक्षकोंने मिस्र (Egypt) के 51 लोगों का बचा लिया है. एक शव बरामद हुआ है और अन्य 16 लोग लापता है, जिनके डूबने की आशंका है. लीबिया में पिछले महीने भी दो नौका हादसे हुए थे, जिनमें करीब 80 प्रवासियों के मारे जाने की आशंका है. वहीं, इस साल 22 अप्रैल को सबसे भयावह नौका दुर्घटना हुई थी, जिसमें 130 लोग डूब गए थे. हाल के महीनों में लीबिया से यूरोप जाने वाले प्रवासियों द्वारा क्रॉसिंग और समुद्र को पार करने के मामलों में इजाफा होते हुए देखा गया.

अफ्रीका और मध्यपूर्व से भागने वाले लोगों का ट्रांजिट प्वाइंट बना लीबिया
एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International) ने कहा है कि इस साल के पहले छह महीनों में समुद्र में 7,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. इन लोगों को लीबिया में डिटेंशन कैंप में भेजा गया है. इस साल अब तक का सबसे बड़ा नाव हादसा 22 अप्रैल को हुआ था, जब 130 लोग डूब गए थे. इस जहाज ने डूबने से पहले मदद के लिए कई कॉल भी लगाए थे. लीबिया हाल के वर्षों में अफ्रीका (Africa) और मध्यपूर्व (Middle East) में युद्ध और गरीबी से भाग रहे प्रवासियों के लिए प्रमुख ट्रांसिज प्वाइंट के रूप में उभरा है. तेल समृद्ध लीबिया पर नाटो ने 2011 में चढाई की और तानाशाह मोअम्मर गद्दाफी को मार गिराया. इसके बाद से यहां अराजकता फैली हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *