जानिए क्यों मनाया जाता है  वर्ल्ड फोटोग्राफी डे

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे हर साल 19 अगस्त के दिन मनाया जाता है. यह दिन उन लोगों को समर्पित होता है, जो अपने कैमरे के माध्यम से ऐतिहासिक क्षणों को रिकॉर्ड कर उस मोमेंट को खास बना देते है. लेकिन आज के दौर में मोबाइल ने कैमरे की जगह ले ली है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करना भी होता है.

क्यो मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस

‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ क्यों मनाया जाता है इसके पीछे की कहानी सैकड़ों साल पुरानी है।  9 जनवरी, 1839 को इसकी शुरुआत फ्रांस से उस समय हुई जब डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। इस प्रक्रिया को फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने शुरू किया था और 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट हासिल कर लिया था। तभी से इसी दिन की याद में ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ मनाया जाता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुरूआत 2010 में वैश्विक फोटो गैलरी की शुरुआत की गई थी

विश्व फोटोग्राफी दिवस का उद्देश्य

विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य इस फील्ड में काम करने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना और उनके काम को प्रोत्साहित करना है। आज फोटोग्राफी एक शानदार करियर विकल्प के रूप में उभरा है जिसमें शानदार कमाई भी हो रही है। करोड़ों लोगों के लिए फोटोग्राफी कमाई का जरिया बना है। यह दिन उस शख्स को याद करता है जिसने इस क्षेत्र में योगदान दिया है और साथ ही लोगों को इसमें अपनी क्षमता दिखाने के लिए प्रेरित करता है।

फोटोग्राफी बना करियर विकल्प

फोटोग्राफी का इतिहास काफी पुराना है। अगस्त के महीने में दुनियाभर के फोटोग्राफर अपनी क्लिक की गई शानदार तस्वीरों को विभिन्न मंचों पर साझा करते हैं और 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के दिन कई फोटोग्राफर्स को सम्मान दिया जाता है। फोटोग्राफी कई मायनों में एक कला है जिसमें तस्वीरों के जरिए बिना कुछ कहे सारे हालात या स्थिति बयां हो जाती है। आज फोटोग्राफी में लोग शानदार करियर बना रहे हैं। वैश्विक हालत हों या महामारी या फिर युद्ध हो या वाइल्ड लाइफ, इन पर क्लिक की गई शानदार तस्वीरों ने पूरे विश्व का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है और इन विषयों पर क्लिक की गई तस्वीरों ने कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *