पंजाब स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने ईटीटी शिक्षक भर्ती 2021 के लिए जारी किये नोटिफिकेशन

पंजाब स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एलीमेंट्री टीचर ट्रेनिंग शिक्षक भर्ती के लिए 30 जुलाई, 2021 को नोटिफिकेशन जारी करते हुए आवेदन आमंत्रित किए थे। ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 3 अगस्त, 2021 से शुरू की गई थी। आवेदन करने की आखिरी तारीख आज, 18 अगस्त, 2021 है। इसके बाद, एप्लीकेशन विंडो बंद कर दी जाएगी। ऐसे में, जिन इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने अबतक आवेदन नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द अप्लाई कर देना चाहिए। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को educationrecruitmentboard.com पर विजिट करना होगा। इस भर्ती के माध्यम से कुल 6635 रिक्त पदों को भरा जाना है।

योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 2 वर्ष का प्रारंभिक शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की उपाधि या प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 18 से 37 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दिए जाने का प्रावधान है।
ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, educationrecruitmentboard.com पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लेटेस्ट रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां संबंधित भर्ती लिंक पर क्लिक करें। अब फिर से आपको एक नए टैब पर लाया जाएगा। यहां दिए गए रजिस्टर नाउ लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। अब अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन कर आप आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *