How to lose weight: तुलसी के पत्ते पिघला देंगे शरीर की चर्बी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

how to lose weight: तुलसी को औषधीय पौधा माना जाता है. हजारों वर्षों से भारतीय सभ्यता में तुलसी को आंगन में लगाने का चलन है. तुलसी के पत्तों में कई स्वास्थ्य गुण होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और कई संक्रमण से बचाव पैदा करते हैं. लेकिन तुलसी के पत्ते हमारे शरीर की चर्बी को कम करने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि शरीर की चर्बी कम करने (reduce body fat) में तुलसी के पत्ते कैसे मददगार हैं.

वजन घटाने के लिए तुलसी के पत्ते उपयोग करने का तरीका (Tulsi leaves benefits to reduce weight)
तुलसी के पत्ते पानी से साफ करके सीधे भी खाए (how to use basil leaves for weight loss) जा सकते हैं. लेकिन कुछ लोग इसे खा नहीं पाते हैं. इसलिए आप तुलसी के 5 से 6 पत्तों को पानी में उबाल लें. इस पानी में तुलसी के बीज भी मिलाए जा सकते हैं. अब इसमें पुदीना के कुछ पत्ते और नींबू का रस मिला लें. अब इसे ठंडा करके पीएं. इसके अलावा तुलसी के पत्तों की चाय पीना भी काफी फायदेमंद होता है.

शरीर की अतिरिक्त चर्बी कैसे घटाते हैं तुलसी के पत्ते (How basil reduce weight)
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, हमारे शरीर पर अतिरिक्त चर्बी होने के पीछे कई कारण (reasons of weight gain) होते हैं. जैसे मेटाबॉलिज्म का धीमा होना, लिवर का सही तरीके से काम ना करना, कैलोरी की अधिक सेवन आदि. तुलसी के पत्ते वजन बढ़ने की कई वजहों का इलाज करते हैं.

शरीर व पेट पर अतिरिक्त चर्बी चढ़ने का कारण मेटाबॉलिज्म का धीमा हो जाना हो सकता है. इसके कारण शरीर फैट का सही से उपयोग नहीं कर पाता है और फैट इकट्ठा होने लगता है. लेकिन तुलसी के पत्तों का सेवन शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है.
पेट के गुड बैक्टीरिया कम हो जाने या बैड बैक्टीरिया बढ़ जाने के कारण पाचन खराब हो जाता है. जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है. मगर तुलसी के पत्तों से बनी चाय पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है. इसलिए पेट की चर्बी घटने लगती है.
लिवर बाइल का उत्पादन करता है, जो फैट को तोड़ने में मदद करता है. वहीं, तुलसी के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. जिससे वह बाइल का उत्पादन अच्छे से कर सके.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *