भारत के अलावा 15 अगस्त को आजाद हुए थे ये पांच देश भी

कई सालों तक भारत गुलामी की जंजीरो में जकड़ा रहा, लेकिन हमारे देश के कई वीर सपूतों ने अपनी जान की बाजी लगाकर न सिर्फ देश को आजाद करवाया, बल्कि ये बता दिया कि जब-जब भारत माता को उसके वीर सपूतों की जरूरत होगी तो वे अपने प्राणों की आहुति देने से भी पीछे नही हटेंगे। एक लंबा संघर्ष और तब कहीं जाकर देश आजाद हुआ और इस आजादी को हर साल 15 अगस्त के दिन बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है।
इस साल हम 75वा स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त के दिन सिर्फ भारत नहीं बल्कि कई अन्य देश भी आजाद हुए थे? शायद नहीं, तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में।
नॉर्थ कोरिया
ये देश भी 15 अगस्त 1945 को ही आजाद हुआ था और साउथ कोरिया की तरह ही नॉर्थ कोरिया को भी जापान से आजादी मिली थी। ये देश भी इस दिन को नेशनल हॉलीडे के रूप में मनाता है, और छुट्टी होने की वजह से लोग इस दिन यहां शादी करते हैं जो अब एक परंपरा सी बन चुकी है|
साउथ कोरिया
15 अगस्त 1945 को साउथ कोरिया देश भी आजाद हुआ था। साउथ कोरिया को जापान से आजादी मिली थी। उस वक्त यूएस और सोवियत फोर्सेज ने जापान के कब्जे से साउथ कोरिया को बाहर निकाला था। इस दिन को कोरिया के लोग नेशनल हॉलीडे के रूप में मनाते हैं।
बहरीन
बहरीन ब्रिटेन की गुलामी की जंजीरों में कैद था और उसे 15 अगस्त 1971 को आजादी मिली थी। हालांकि, ब्रिटिश फोजें 1960 के दशक से ही बहरीन को छोड़ने लगी थीं। लेकिन बहरीन और ब्रिटेन के बीच 15 अगस्त को ट्रीटी हुई थी और इसके बाद ही बहरीन आजाद देश बना। हालांकि, बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे 16 दिसंबर को मनाता है, क्योंकि इस दिन यहां के शासक इसा बिन सलमान अल खलीफा ने बहरीन की गद्दी हासिल की थी।
लिकटेंस्टीन
इस देश ने 15 अगस्त 1866 को आजादी हासिल की थी। लिकटेंस्टीन जर्मनी से आजाद हुआ था। साल 1940 से ये देश हर साल 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाता आ रहा है।
कांगो
15 अगस्त 1960 को कांगो को फ्रांस से आजादी मिली थी, जिसका इस पर 1880 से कब्जा था। कांगो अफ्रीकी देश है। आजादी के बाद ये रिपब्लिक ऑफ कांगो बन गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *