पुणे में मिला जीका वायरस , महिलाओं को गर्भवती न होने की सलाह दे रहा स्वास्थ विभाग

कोरोना के खतरे के बीच देश में एक और जानलेवा वायरस ने दस्तक दी है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। वहीं अब लोगों को कंडोम बांटकर इससे बचने की अपील कर रहा है। साथ ही महिलाओं को गर्भवती नहीं होने की सलाह दी है। दरअसल महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस का मामला सामने आया है। जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग विभिन्न उपायों को लागू करना शुरू कर दिया है। प्रशासन ने गांव के लोगों से भी अपील की है कि अगले तीन महीने तक कोई भी महिला गर्भवती न हो।

वहीं बेलसर गांव में स्वास्थ्य विभाग कैंप लगाकर लोगों को कंडोम बांटे जा रहे हैं। बता दें कि जीका एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलता है। वहीं गर्भवती महिलाओं को जीका होने का खतरा ज्यादा होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जीका बच्चे के मस्तिष्क के विकास को बाधित कर सकता है। यहां तक ​​कि समय से पहले प्रसव भी करा सकता है, इसलिए सावधानी रखना बेहद जरूरी है। वहीं पुणे के बेलसर गांव में पहला केस सामने आने के बाद लोगों को इस वायरस से बचने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीणों को कम से कम चार महीने तक सावधानी बरतने की अपील की है। वहीं महिलाएं गर्भधारण से बचें। इसी वजह से ग्रामीणों को कंडोम बांटे जा रहे हैं। इसके साथ ही सभी से कहा गया है घबराने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *