इन लक्षणों को न करे इग्नोर , आप भी तो हो सकते है लो ब्लडप्रेशर के मरीज

ब्लडप्रेशर लाइफस्टाइल और खान-पान से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसकी गिरफ्त में लोग कम उम्र में ही आ रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सेंट्रल ब्यूरो आफ हेल्थ इंटेलीजेंस की एक हालिया रिपोर्ट में ये तथ्य सामने आए हैं कि भारत में ब्लडप्रेशर के मरीज़ों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही खतरनाक है। हाई ब्लडप्रेशर के मरीज़ bp नॉर्मल रखने के लिए सतर्क रहते हैं, लेकिन लो ब्लडप्रेशर वाले मरीज अपनी इस स्थिति को इग्नोर करते हैं, जिसका नतीजा कई बार घातक भी होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक जितना खतरा हाई बीपी से है उतनी ही लो बीपी से भी होता है। लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं तो बॉडी में बीमारी के मिल रहे संकेतों को पहचानिए और ब्लडप्रेशर नॉर्मल करने के लिए घर में ही डाइट लीजिए। आइए जानते हैं low blood pressure के संकेतों को बॉडी में कैसे पहचानें।

चक्कर आना:

अगर आपका ब्लड प्रेशर कम हो रहा है तो आपको चक्कर आ सकते हैं। अगर आपको लगातार इस तरह की परेशानी रहती हैं तो फौरन डॉक्टर को दिखाकर समाधान निकालें।

बेहोशी आना:

जिन लोगों का बीपी कम होता है उन्हें बेहोशी हो सकती है। आप भी इस तरह के लक्षण खुद में महसूस करते हैं तो फौरन अपना ब्लड प्रेशर चेक कीजिए और तुरंत उपचार करें।

धुंधला दिखना:

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम होता है उनकी दृष्टि भी कमजोर हो जाती है। अगर आप भी इस तरह के लक्षण खुद में महसूस कर रहे हैं तो तुरंत एलर्ट हो जाएं।

वोमिटिंग होना:

कई बार कुछ मरीज़ों के साथ ऐसी परेशानी देखी जाती है कि उनका ब्लड प्रेशर कम होने पर उनको वोमिटिंग की समस्या होती है। इस लक्षण को भी नजर अंदाज नहीं करें।

 

थकान रहना:

अगर आपको बिना काम किए भी थकान रहती है तो आप लो ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं।

एकाग्रता में कमी होना:

लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को ध्यान केंद्रित करने में भी दिक्कत होती है। इस लक्षण को पहचानना कई बार थोड़ा मुश्किल होता है।

सांस लेने में दिक्कत होना:

लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर सांस की गति में भी बदलाव आ जाता है। मरीज को सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

BP Low होने पर तुरंत क्या खाएं पिएं कि स्थिति कंट्रोल में आ जाए

1.नमक का सेवन करें। नमक का सेवन करने से बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।

2.एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर आधा चम्मच नमक मिलाकर उसका सेवन करें।

3.बीपी को सामान्य करने के लिए इलेक्ट्रोल का घोल बनाकर पीएं।

4.अगर बीपी कंट्रोल में लाना चाहते है तो आप एक कप कॉफी पी सकते हैं।

5.चॉकलेट भी आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *