जानिए अदरक वाली चाय पीने के फायदे

चाय पीने के शौकीन लोग तो बस चाय पीने का मौका तलाश करते हैं. और अदरक वाली चाय पीने को मिल चाय तो मजा ही कुछ और होता है. अदरक की चाय सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है. अदरक की चाय एक लोकप्रिय ड्रिंक है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, इतना ही नहीं अदरक में विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अदरक की चाय को सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक को गैस, इम्यूनिटी के लिए भी असरदार माना जाता जाता है.

अदरक की चाय पीने के फायदेः
1. सर्दी-जुकामःअदरक की चाय को सर्दी-जुकाम में काफी कारगर माना जाता है. बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है, ऐसे में आप गर्मागर्म एक कप अदरक वाली चाय पी सकते हैं. ये न केवल सर्दी-जुकाम बल्कि वायरल से भी बचाने में मदद कर सकती है.अदरक की चाय को सर्दी-जुकाम में काफी कारगर माना जाता है.
2. इम्यूनिटीःअदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.
3. मोटापाःअदरक की चाय पीने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है. अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम हो सकती है.
4. पाचनःअदरक की चाय को पाचन, गैस, कब्ज के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed