मुल्तानी मिट्टी से बना यह फेस पैक, जानें इस्तेमाल का तरीका

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे चेहरे की स्किन ढीली होने लगती है. इसके साथ ही त्वचा के रोमछिद्र बड़े होने लगते हैं और झुर्रियां व झाइयां जैसी समस्याएं भी आने लगती हैं. लेकिन अगर आप नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी में एक खास पाउडर लगाकर चेहरे पर लगाएंगे, तो आपकी स्किन पहले की तरह टाइट और ग्लोइंग हो जाएगी. जिससे आप कई साल जवान दिखने लगेंगे.
चेहरे पर लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाएं?
चेहरे को कई साल जवान बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक इस्तेमाल करना है. इसमें आपको संतरे के छिलके का पाउडर मिलाना है. अगर आप घर में संतरे के छिलके का पाउडर नहीं बना सकते हैं, तो आप इसे मार्केट से भी खरीद सकते हैं. संतरे के छिलके के पाउडर में त्वचा के लिए फायदेमंद विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, कैल्शियम और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. यह सभी गुण त्वचा को साफ करने, सेल्स को पोषण देने और त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने के काम आते हैं. इस फेस पैक से चेहरे का ग्लो काफी बढ़ जाएगा.
कैसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलकों का पाउडर?
सबसे पहले 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाबजल की मदद से पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं. अगर पेस्ट कम पड़ जाए, तो इसी अनुपात में और पेस्ट बना लें. जब पेस्ट चेहरे और गर्दन पर सूख जाए, तो ताजे पानी से चेहरा और गर्दन धो लें. चेहरा धोने के बाद चेहरे पर गुलाबजल या दूध टोनर के रूप में लगाएं. यह बिंदु बहुत जरूरी है. हफ्ते में कम से कम तीन बार चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलकों के पाउडर वाला यह फेस पैक लगाएं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed