School Reopen: कई राज्यों में 16 अगस्त से स्कूूल खोलने की तैयारी, जानें- आपके राज्य में कब खुल रहे स्कूल

देश भर में कोविड-19 मामलों की संख्या घट रहे हैं. मामले घटने के साथ ही कई राज्य स्कूलों और कॉलेजों को धीरे-धीरे फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं. देश में शिक्षण संस्थान लंबे समय से बंद हैं जबकि पंजाब जैसे कई राज्यों ने पहले ही स्कूल फिर से खोल दिए हैं, अन्य अगस्त के मध्य तक ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करने पर विचार कर रहे हैं. आइए जानें राज्यवार स्कूल कब से खुल रहे हैं.महाराष्ट्र ने 17 अगस्त से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के स्कूलों में फिर से स्कूल खोलने और फिजिकल क्लासेज शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है. राज्य भर में स्कूल पिछले साल मार्च से बंद हैं. राज्य सरकार की ओर से 10 अगस्त को जारी एक आदेश में कहा गया है कि सरकार 11वीं-12वीं के साथ अन्य क्लासेज में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने पर भी विचार कर रही है. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 5 से 8 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी, जबकि शहरों में कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. फिलहाल ऑन-कैंपस कक्षाओं को केवल उन क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी जहां कोविड -19 संक्रमण लगातार कम है.पमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के साथ बैठक में राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल फिर से खोलने के मामले का मूल्यांकन करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित करने का निर्णय लिया. DDMA ने रविवार को कहा कि कक्षा 10 से 12 के छात्रों को बोर्ड परीक्षा से संबंधित परामर्श / मार्गदर्शन और व्यावहारिक गतिविधियों सहित प्रवेश से संबंधित कार्यों के लिए अपने स्कूलों में जाने की अनुमति है. सरकार ने यह भी कहा कि स्कूलों को खोलने से पहले स्कूलों में स्वास्थ्य जांच और रेफरल सेवाएं फिर से शुरू हो सकती हैं, जिसमें सभी उम्र के बच्चे अपने अभिभावकों के साथ जा सकते हैं. 
उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 16 अगस्त, 2021 से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी. इसके अलावा एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. राज्य में स्कूलों को खोलने के लिए एसओपी जारी की गई है. 
एचपी सरकार ने कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल फिर से खोल दिए थे, लेकिन अब इस फैसले को रद्द कर दिया है. राज्य में स्कूल 22 अगस्त तक सभी कक्षाओं के लिए बंद हैं. हालांकि, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी स्कूल जाएंगे.
आंध्र प्रदेश सरकार भी 16 अगस्त से स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी कर चुकी है. सरकार की योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के अनुसार प्री-प्राइमरी (पीपी) -1 से कक्षा 12 तक छह प्रकार के स्कूल शुरू करने की है.
मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को 16 अगस्त तक एनईपी प्रणाली के अनुसार स्कूलों के सुधार की प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश भी दिया हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *