Home Remedies For Migraine: माइग्रेन के दर्द से आराम दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय

माइग्रेन अक्सर मतली, धुंधली दृष्टि, या गंध, प्रकाश या ध्वनियों के प्रति अतिसंवेदनशीलता के साथ होता है. माइग्रेन के एपिसोड घंटों तक चल सकते हैं और कभी-कभी किसी व्यक्ति को ठीक होने में कई दिन लग सकते हैं

माइग्रेन का दर्द बहुत ही असहनीय होता है और इससे पीड़ित व्यक्ति के लिए यह किसी बुरे सपने से कम नहीं होता. माइग्रेन अक्सर मतली, धुंधली दृष्टि, या गंध, प्रकाश या ध्वनियों के प्रति अतिसंवेदनशीलता के साथ होता है. माइग्रेन के एपिसोड घंटों तक चल सकते हैं और कभी-कभी किसी व्यक्ति को ठीक होने में कई दिन लग सकते हैं. जबकि कई अलग-अलग दवाएं हैं जो माइग्रेन के दर्द से आराम दिला सकती हैं, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी है जिनकी मदद से आप माइग्रेन के दर्द से राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में.

Remedies For Migraine | माइग्रेन से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्खे

दालचीनी
दालचीनी माइग्रेन के असहनीय दर्द से राहत दिला सकती है. दालचीनी के पाउडर में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसे माथे पर लगाएं. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें. इस उपाय से आपको माइग्रेन के दर्द से आराम मिल सकता है.

अदरक
अदरक माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. कभी भी माइग्रेन की वजह से सिरदर्द हो तो अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रखें और उसे चूसते रहें. आप चाहे तो अदरक की चाय भी पी सकते हैं.

लौंग
लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं. लौंग को गर्म करके किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से सिर दर्द में बहुत राहत मिलती है. या फिर लौंग के तेल से सिर पर मालिश करने से भी दर्द से आराम पाया जा सकता है.

बर्फ की सिकाई
माइग्रेन से सिरदर्द हो तो तो बर्फ के क्यूब्स को कपड़े में लपेटकर इससे सिर की सिकाई करें. इस उपाय से काफी हद तक आपको दर्द से राहत मिल सकती है.

पानी
शरीर में पानी की संतुलित मात्रा बनाए रखें. बॉडी अगर हाइड्रेट रहती है तो इससे सिरदर्द की समस्या नहीं होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *