बार- बार आ रही छींक की समस्या है परेशान , तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

बरसात के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात हैं लेकिन सर्दी-जुकाम से ज्यादा छींक आने पर परेशानी होती है. किसी-किसी को लगातार छींक आती ही रहती हैं. किसी-किसी को एलर्जी से कई बार छींक आने की समस्या होती है. दरअसल छींक बॉडी में प्रवेश करने वाले बैक्टिरिया को रोकने में मदद करती है. असल में जब हमारा शरीर किसी चीज को लेकर ओवर-रिऐक्ट करता है तो उसे एलर्जी कहते हैं. जिससे छींक आती हैं. एलर्जी किसी खाने की चीज, पालतू जानवर, मौसम में बदलाव, कोई फूल-फल-सब्जी के सेवन, खुशबू, धूल, धुआं, दवा यानी किसी भी चीज से हो सकती है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या काफी परेशानी का सबब बन जाती है, तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जो छींक को कम करने में मदद कर सकते हैं.

छींक को कम करने में मददगार हैं ये उपायः

आंवलाः

आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और ज्यादा छींक की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं 

बड़ी इलायचीः

हमारे किचन में मौजूद बड़ी इलायची न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि इसको चबाकर खाने से बार-बार आने वाली छींक को भी कम कर सकते हैं.

अदरकः

लगातार छींक आने की समस्या से परेशान हैं तो आप दो-तीन इंच अदरक का टुकड़ा लेकर, इसका रस निकाल लें, इसमें आधा चम्मच गुड़ मिलाएं. इसका सेवन दिन में 2-3 बार करने से राहत मिल सकती है.

सौंफः

सौंफ सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है. सौंफ के बीज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो छींक को रोकने में मदद कर सकते हैं. भुनी हुई सौंफ को अदरक के साथ लेने से छींक में फायदा मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed