आईपीएल 2021: यूएई में होने वाले दूसरे चरण के लिए बीसीसीआई ने कसी कमर, किया ये बड़ा बदलाव

आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे चरण के आयोजन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। यूएई में होने वाले दूसरे चरण के आयोजन में ट्रेसिंग बैंड का इस्तेमाल नहीं होगा। इसकी जगह बबल इंटीग्रिटी ऑफिसर जरूरी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करेंगे।
आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे चरण के आयोजन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। भारत की इस चर्चित टी-20 लीग का दूसरा चरण 19 सितंबर से दोबारा से शुरू हो रहा है। इससे पहले मई में इसका पहला चरण हुआ था, जिसे कोरोना महामारी की वजह से पूरा नहीं  किया जा सका और स्थगित करना पड़ा था। भारत में हुए पहले चरण के आयोजन में कई खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित हो गए थे। यही कारण है कि इस बार बीसीसीआई किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाह रही है और सुरक्षा नियमों में बड़ा बदलाव करने वाली है। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से बताया कि यूएई में होने वाले दूसरे चरण के आयोजन में ट्रेसिंग बैंड का इस्तेमाल नहीं होगा। इसकी जगह बबल इंटीग्रिटी ऑफिसर जरूरी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करेंगे। अधिकारी के मुताबिक, ब्लूटूथ से चलने वाले ट्रेसिंग बैंड कभी-कभी सही से अपडेट नहीं दे पाते हैं और खिलाड़ियों की लोकेशन की जानकारी निकालने में भी परेशानी होती है। यही कारण है कि इस बार यह फैसला किया गया है कि सभी फ्रैंचाइजियों के साथ बबल इंटीग्रिटी ऑफिसर होंगे जो खिलाड़ियों की गतिविधियों और आवाजाही पर को देखेंगे और सारे अपडेट रखेंगे। हर टीम के साथ चार ऐसे अधिकारी होंगे जो असुविधा से बचने के लिए शिफ्टों में काम करेंगे।
बीसीसीआई ने इस बार के आईपीएल को सुचारू रूप से चलाने के लिए 46 पन्नों की स्वास्थ्य एडवाइजरी भी जारी की। इसे आईपीएल से जुड़े हर व्यक्ति को कड़ाई से पालन करना होगा। इसमें यह भी लिखा है कि बायो बबल में जाने से पहले सभी फ्रैंचाइजियों को छह दिन के लिए क्वारंटीन होना पड़ेगा। बोर्ड ने फैसला किया है कि लीग के दौरान कुल 14 बायो बबल बनाए जाएंगे जिसमें आठ का इस्तेमाल फ्रैंचाइजियों द्वारा होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *