इन टिप्स को अपनाकर कर सकते है आँखों की  थकान दूर

लंबे समय तक लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन पर नजर गड़ाकर काम करने से आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। खासकर रात के समय में मोबाइल से निकलने वाली ब्लू रोशनी आंखों के लिए बेहद नुकसानदेह होती है। इससे आंखों में जलन, थकान, खुजली, सूखापन आदि परेशानी होती है। विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक मोबाइल स्क्रीन पर काम करने से ब्लिंक दर कम हो जाती है। साथ ही आई स्ट्रेन की शिकायत बढ़ जाती है। इस स्थिति में आंखों में जलन होने लगती है और चीजें धुंधली दिखने लगती हैं। अगर आप भी आंखों की थकान और जलन से परेशान हैं और इनसे निजात पाना चाहते हैं, तो ये ईजी टिप्स जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

 

डिस्टेंस मेंटेन करें

लैपटॉप और मोबाइल चलाते समय आंखों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन को कम से कम 25 इंच जरूर दूर रखें। इससे आंखों पर कम दबाव पड़ता है।

20-20 रूल फॉलो करें

जब आप काम करें, तो 20 फ़ीट दूर वस्तु को देखें। तकरीबन 20 सेकेंड तक वस्तु पर अपनी नजर रखें। अब नजर हटाकर दूसरी चीज को देखें और फिर पहली वस्तु को 20 सेकेंड तक देखें। इस एक्सरसाइज को रोजाना करें।

 

ब्राइटनेस संतुलित करें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग ब्राइटनेस बढ़ाकर या नाईट मोड में मोबाइल या लैपटॉप देखते हैं। इससे आंखों पर दबाव पड़ता है। इसके लिए ब्राइटनेस संतुलित करें।

 

ह्यूमिडिफायर का यूज करें

अगर आप लंबे समय से आंखों की समस्या से परेशान हैं, तो ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आंखों के सूखेपन में आराम मिलता है। बाजार में ह्यूमिडिफायर उपलब्ध हैं। आप ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं।

 

आई ड्राप का यूज करें

आंखों की थकान को दूर करने के लिए आप आई ड्राप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, यूज करने से पहले आंखों के डॉक्टर से जरूर सलाह लें। इसके बाद ही यूज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *