रेसलर बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, कजाकिस्तान के पहलवान को 8-0 हराया

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया पुरुषों के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. ओलंपिक में बजरंग का यह पहला मेडल है. ब्रॉन्ज मेडल मैच में बजरंग ने कजाकिस्तान के पहलवान डाउलेट नियाजबेकोव 8-0 से हरा दिया. बजरंग ने कमाल का परफॉर्मेंस किया और दोनों राउंड में विरोधी पहलवान पर हावी रहे. इस जीत के साथ ही रेसलर में इस ओलंपिक में दो मेडल आ गए हैं.
पहली टक्कर में 2-0 की बढ़त के रथ पर सवार बजरंग पुनिया ने फिर से अटैक बनाते हुए दौलत के पैरों पर बहुत ही मजबूत पकड़ बना ली, लेकिन कजाखिस्तान के पहलवान ने शानदार डिफेंस करते हुए संभावित अंक को टाल दिया. बजरंग ने फिर से सिंगल लेग पकड़ा, लेकिन दौलत फिर से पैर छुड़ाने में कामयाब रहे. बजरंग ने इसके बाद जल्द ही दो अंक और लिया और पुनिया ने 4-0 की बढ़त बनाकर काफी हद तक सुनिश्चित किया कि कांस्य भारत के पास आने जा रही है. और इस बढ़त को बजरंग ने कुछ ही सेकेंड बाद 6-0 कर दिया. बजरंग ने पिछले चार अंक टेक डाउन रणनीति से लिए, लेकिन बस वे दौलत को पलट ही नहीं पाए. इसके बाद बजरंग ने सिंगल लेग रणनीति से दो अंक और लिए और बढ़त भारतीय पहलवान ने बढ़त को 8-0 कर दिया. आखिरी 20 सेकेंड में कजाखिस्तान पहलवान ने कोशिश की, लेकिन दौलत को सफलता नहीं मिली और बजरंग ने 8-0 से दूसरी बैटल जीतकर भारत के लिए छठा कांस्य जीत लिया.
बजरंग पूनिया को सेमीफाइनल में अजरबैजान के पहलवान हाजी अलीव से 12-5 से हार का सामना करना पड़ा था. पूनिया को मेडल का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन सेमीफाइनल में मिली हार ने भारतीय फैन्स को भी काफी निराश किया है. बजरंग पूनिया के सपोर्ट में योगेश्वर दत्त ने भी ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *