CISCE ने किया नोटिफिकेशन जारी ,6 अगस्त से होंगी ICSE, ISC की परीक्षा

सीआईएससीई ने ICSE और ISC की कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन,(Council for the Indian School Certificate Examinations, CISCE) ने परीक्षा का टाइमटेबल CISCE की आधिकारिक साइट cisce.org पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक दोनों की परीक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी।जारी टाइमटेबल के मुताबिक, कक्षा 10 के लिए कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा 16 अगस्त से शुरू होगी और 2 सितंबर, 2021 को समाप्त होगी। वहीं कक्षा 12 के लिए कंपार्टमेंट और सुधार परीक्षा 16 अगस्त से शुरू होगी और 7 सितंबर, 2021 को समाप्त होगी। वहीं दोनों परीक्षाओं का परिणाम 20 सितंबर, 2021 को जारी किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

आईसीएसई परीक्षाओं का आयोजन- 16 अगस्त से 2 सितंबर 2021

आईएससी परीक्षाओं का आयोजन- 16 अगस्त से 7 सितंबर 2021

कक्षा 10 की इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक और कक्षा 12 की सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं अंक और पास प्रमाण पत्र का संशोधित विवरण उम्मीदवारों के स्कूल को भेजा जाएगा। इसके बाद छात्र-छात्राएं संबंधित स्कूलों से मार्कशीट और अन्य प्रमाणपत्र वहां से एकत्र ले सकते हैं।

बता दें कि इस साल CISCE ने कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थी। इसके बाद वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम जारी करने की घोषणा की थी। वहीं 24 जुलाई को ISC और ICSE के परिणाम जारी किए थे। वहीं इस वर्ष ICSE परिणाम के 99.98 प्रतिशत रहा है। इसके अलावा ISC का परिणाम 99.76 प्रतिशत रहा था। वहीं छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *