Corona Vaccination in Bilaspur: रफ्तार पकड़ रहा टीकाकरण, कोवैक्सीन के दूसरी डोज वालो को मिली प्राथमिकता

बिलासपुर।Corona Vaccination in Bilaspur: जिले में एक बार फिर टीकाकरण अभियान ने रफ्तार पकड़ लिया है। शुक्रवार को कोविशील्ड और कोवैक्सीन के टीके लगाए गए हैं। इसमें कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाने वालों को प्राथमिकता के साथ टीका लगाया गया। शुक्रवार के टीकाकरण के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन मिलाकर 10 हजार से ज्यादा डोज का स्टाक रहा। ऐसे में शहरी क्षेत्रों के सभी केंद्रों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित केंद्रों में टीका लगाया गया। अब पहले के मुकाबले टीका की दिक्कत कम हो जाने से अभियान रफ्तार पकड़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने भी जानकारी दी है कि अब टीका की कमी नहीं होगी। इसके लिए शासन स्तर पर जानकारी दी गई है कि हर एक से दो दिन के भीतर वैक्सिन भेजी जाएगी ताकि टीकाकरण अभियान सामान्य रूप से संचालित होता रहेगा।
शुक्रवार की सुबह से ही केंद्रों के सामने लोगों की भीड़ जुट गई थी। केंद्रों में टीका लगाने की स्तरीय सुविधा होने के कारण किसी को भी टीका लगवाने में दिक्कत नहीं हुई ऐसे में शाम पांच बजे तक टीकाकरण चलता रहा। जिला टीकाकरण अधिकारी डाक्टर मनोज सेमुअल ने जानकारी दी है कि शनिवार को भी टीका लगाया जाएगा। यदि शुक्रवार की देर रात तक टीका की नई खेप भेजी गई तो फिर जिले के सभी केंद्रों में टीकाकरण हो सकेगा।
तीसरी लहर तक 70 प्रतिशत टीका लगाने का लक्ष्य

केंद्र शासन के आदेश के बाद जिले की स्वास्थ्य विभाग जिले के आबादी का 70 प्रतिशत को दोनों चरण का टीका लगाने का लक्ष्य लेकर अभियान को संचालित कर रही है। अभी तक 40 प्रतिशत से ज्यादा आबादी को दोनों चरण का टीका लग चुका है।

फिर से चालू होगा सामाजिक टीकाकरण
बीते दिनों की तरह अब टीके की कमी की समस्या कम हो चुकी है। ऐसे में फिर से यदि कोई समाज या संस्था चाहे तो वे एक निश्चित तिथि पर टीका लगवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य विभाग से अनुमति लेनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed