Coronavirus का कहर फिर बढ़ा, पिछले 24 घंटे में सामने आए 44,643 नए केस; 464 लोगों की मौत

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर देशभर में जारी है. इस बीच एक्सपर्ट्स ने कोविड-19 की तीसरी लहर (Covid-19 Third Wave) पर चिंता जाहिर की है. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के नए 44,643 मामले सामने आए हैं, वहीं 464 लोगों की वायरस से मौत हो गई है.

भारत में हैं कोरोना के इतने एक्टिव केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना से पिछले 24 घंटे में 41,096 लोग ठीक हो गए हैं. इन्हें मिलाकर अब तक कुल 3,10,15,844 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं. अभी देशभर में कोरोना के 4,14,159 एक्टिव केस हैं, वहीं कोरोना का रिकवरी रेट 97.36 फीसदी है. वीकली और डेली पॉजिटिविटी रेट भी 3 प्रतिशत से कम है
तेजी से चलाया जा रहा वैक्सीनेशन अभियान
डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार सबसे जरूरी है. भारत में अब तक 49.53 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने के मामले में यूपी पहले नंबर पर है. वहीं महाराष्ट्र दूसरे और गुजरात तीसरे पायदान पर है.

गौरतलब है कि जब से कोरोना शुरू हुआ तभी से सभी राज्यों ने कोरोना टेस्टिंग पर ध्यान देना शुरू कर दिया था. टेस्टिंग से ही कोरोना के मामलों का पता लगाया जा सकता है. इस दौरान यूपी सरकार ने इसके लिए ट्रिपल टी (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) की नीति अपनाई. जिसके बाद बड़े स्तर पर कोरोना टेस्ट किए गए और लोगों का इलाज किया गया. यूपी समेत देशभर में अब तक कुल 47.65 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है.

केरल और महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना के मामले
एक ओर जहां देश में मामले कम होने से लोग राहत की सांस ले रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर कोरोना के कुल मामलों में से आधे से ज्यादा मामले केरल और महाराष्ट्र से आ रहे हैं. केरल में पिछले दिनों ईद पर राज्य सरकार ने छूट दी थी जिसके बाद से वहां मामलों में काफी तेजी आई. फिलहाल ये दोनों राज्य चिंता का विषय बने हुए हैं.

बता दें कि इससे पहले 5 अगस्त को कोरोना के नए 42,982 मामले दर्ज किए गए थे, वहीं 533 लोगों की मौत हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *