Cold Cough Home Remedies: सर्दी-जुकाम के लिए 10 बेजोड़ घरेलू उपाय…

Cold Cough Home Remedies: ठंड के मौसम के साथ ही सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो जाती है. जिसे देखो वही छींकता, खांसता, नाक पोंछता दिखता है. इस मौसम में कॉमन फ्लू से बचना काफी मुश्किल हो जाता है. पर अब चिंता की बात नहीं. अगर आपको सर्दी-जुकाम हो भी जाए तो घरेलू उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं

इन उपायों को आप घर में रसोई में मौजूद चीजों से तैयार कर सकते हैं. पहले से कोई तैयारी या बाजार से खरीदारी करने की भी जरूरत नहीं है.

1. गुनगुने या नमक वाले पानी से गरारे
गुनगुने पानी में नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. उस पानी से गरारे करें. दिन में दो बार गरारा करें. इस पानी की एक-दो घूंट पीएं. दरअसल, नमक में एंटीवायरल गुण होते हैं. जो काफी फायदेमंद होते हैं.

2. अदरक का सेवन
अदरक को कूट लें. गर्म पानी में 2 से 3 मिनट तक उबालें. पानी को छानकर निकाल लें. इसमें शहद डालकर पीएं.

3. लहसुन खाएं
लहसुन की कलियां लें. इन्हें दरदरा पीस लें. इनमें शहद मिलाकर खाएं. दो बार इसका सेवन करें. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. यह जुकाम के वायरस को खत्म कर देता है.

4. शहद का सेवन करें
शहद का दो बार सेवन करें. इसे सीधा खा सकते हैं. दूध में मिलाकर पी सकते हैं. शहद में भी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे जुकाम का देसी इलाज भी कहा जाता है.

5. ग्रीन टी है फायदेमंद
ग्रीन टी बनाकर पीएं. इसमें शहद मिलाएंगे और अधिक फायदा मिलेगा. इससे बहती नाक और गले की खराश में आराम मिलेगा.

6. काढ़ा बनाएं और पीएं
अदरक, काली मिर्च, तुलसी, लौंग को कूट लें. पानी डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तब गैस बंद करें. इसे छानकर रख लें. शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं.

7. दालचीनी है फायदेमंद
दालचीनी का पाउडर बना लें. इसमें शहद डालकर मिक्स करें. इसे खाएं. दिन में दो बार, एक-एक चम्मच सेवन करें.
दालचीनी और शहद को सर्दी-जुकाम, सिर दर्द का घरेलू उपचार माना गया है.

8. हल्दी वाला दूध
हल्दी पाउडर को गर्म दूध में अच्छी तरह से मिला लें. रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन करें. आयुर्वेद में हल्दी के औषधीय गुणों का उल्लेख है. इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण इंफेक्शन को कम करते हैं.

9. सेब का सिरका
सेब के सिरके को पानी में डालें. अच्छे से मिलाएं. इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. इसे पी लें. दिन में दो-तीन गिलास पी सकते हैं.

10. विटामिन लें
विटामिन-सी और विटामिन-डी के सप्लीमेंट जरूर लें. ये इम्युनिटी बढ़ाते हैं. साथ ही सर्दी-जुकाम में काफी कारगर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *