अम्बिकापुर : जनदर्शन में पहुंचे लखनपुर के पंडित दास आए तो थे असाक्षर, पर जनदर्शन से लौटे अपना नाम लिखना सीखकर

कलेक्टर ने उल्लास साक्षरता की दी जानकारी, प्रोत्साहन पर आवेदक ने सीखा लिखना, अंगूठा लगाने के बजाय हस्ताक्षर कर दिया अपना आवेदन

अम्बिकापुर 16 जुलाई 2024

कलेक्टर सरगुजा श्री विलास भोसकर की अध्यक्षता में प्रति मंगलवार समयसीमा के बैठक के बाद कलेक्टर जनदर्शन आयोजित किया जाता है। कलेक्टर जनदर्शन में फरियादी अपने आवेदन लेकर पहुंचते हैं जिनके निराकरण के लिए कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है। आज मंगलवार को हमेशा की तरह जनदर्शन चल रहा था और आवेदन लिए जा रहे थे। इसी बीच लखनपुर विकासखंड के ईरगवां गांव से आवेदक श्री पंडित दास अपना आवेदन लेकर पहुंचे थे। कलेक्टर ने आवेदक का आवेदन लिया और जब आवदेक के हस्ताक्षर की जगह अंगूठे की छाप देखी, तो उन्होंने पंडित दास से उनकी शिक्षा की जानकारी ली। आवेदक ने बताया कि वे पढ़े लिखे नहीं है, इसलिए अंगूठा लगाते हैं। इस पर कलेक्टर ने उन्हें शासन के उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के बारे में बताया और पढ़ना लिखना सीखने की अपील की। कलेक्टर ने उन्हें अपना नाम लिखना सीखना के लिए प्रेरित किया जिसका असर हुआ कि जनदर्शन खत्म होने से पहले ही पंडित दास अपना नाम लिखना सीख गए। उन्होंने साक्षरता अभियान के तहत साक्षरता कार्यालय में कर्मचारियों की मदद से अपना नाम लिखना सीखा और आखिर में अंगूठा लगाने की बजाय कलेक्टर के समक्ष धीरे-धीरे हस्ताक्षर करके पुनः अपना आवेदन प्रस्तुत किया।

कलेक्टर ने साक्षरता के जिला परियोजना अधिकारी श्री गिरीश गुप्ता को ग्राम इरगवां में साक्षरता कक्षा संचालन हेतु आवश्यक निर्देश भी दिए। कलेक्टर एवं जन दर्शन में उपस्थित सभी विभागीय अधिकारियों ने ताली बजाकर श्री दास को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *