रायपुर : उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने मिलेट कैफे का किया अवलोकन

रागी डोसा एवं पास्ता के स्वाद का लुफ्त उठाया

उप मुख्यमंत्री एवं दुर्ग जिले के प्रभारी मंत्री श्री विजय शर्मा ने आज दुर्ग प्रवास के दौरान दुर्ग स्थित मिलेट कैफे का अवलोकन किया। उन्होंने कोदो-कुटकी एवं रागी से बने व्यंजनों के बारे में जानकारी ली और मिलेट्स कोदो, कुटकी और रागी आदि से बने स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लिया और खुलकर सराहना की तथा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी बताया।

इस मौके पर कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले में मिलेट मिशन के अंतर्गत मिलेट उत्पादों के संबंध में विस्तारपूर्वक अवगत कराया। उन्होंने बताया कि लोगों में मिलेट की मांग अब तेजी से बढ़ रही है। मिलेट्स कैफे के माध्यम से तैयार उत्पादों को बेहतर मूल्य प्राप्त हो रहा है। यह महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ श्री अश्वनी देवांगन ने बताया कि स्व सहायता समूह द्वारा मिलेट्स कैफे का संचालन किया जा रहा है। इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षित भी किया गया है, ताकि लोग मिलेट्स से तैयार स्वादिष्ट पकवान का आनंद ले सकें। मिलेट्स से विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन दोसा, इडली, चाउमीन, नूडल्स, पास्ता इत्यादि बनाया जा रहा है।

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने इस मौके पर कोदो, कुटकी एवं रागी से बने कुकीज बिस्कुट और बेल एवं जामुन से बने शरबत का स्वाद लिया। उन्होंने कहा कि क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, पैकिंग पर ध्यान न दे। साथ ही उन्होंने वन विभाग के पुस्तकालय का भी अवलोकन किया और वहां उपस्थित छात्राओं से चर्चा की।

इस दौरान विधायक दुर्ग ग्रामीण श्री ललित चंद्राकर, विधायक गजेन्द्र यादव, वैशाली नगर विधायक श्री रिकेश सेन, एडीएम श्री अरविंद एक्का, संयुक्त कलेक्टर श्री हरवंश मिरी, डिप्टी कलेक्टर श्री लवकेश धु्रव, पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र शुक्ला सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *