लोकसभा चुनाव : दिल्ली में 25 मई को मतदान, जानें NCR के इलाकों में कब डाले जाएंगे वोट

Election 2024 Dates: 543 सीटों के लिए 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा.

नई दिल्ली: 

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में चुनाव होंगे, वहीं नतीजे चार जून को आएंगे. चुनाव घोषित होने के साथ ही देश में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार देश की राजधानी दिल्ली में एक ही चरण में चुनाव होंगे. यहां छठे चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे.

दिल्ली के साथ ही एनसीआर के इलाकों में भी वोट कब डाले जाएंगे, इसकी घोषणा हो गई है. दिल्ली के साथ ही हरियाणा के गुड़गांव और फरीदाबाद में 25 मई को मतदान होगा. वहीं उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

उन्होंने बताया कि इस बार 85 साल से अधिक उम्र के लोग घर बैठकर वोट कर सकते हैं. 85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं, उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा. इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे, अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसा की कोई गुंजाइश नहीं है. हिंसा से जुड़ी कोई भी शिकायत 100 मिनट में दूर होगी. हमारा वादा इस तरह से राष्ट्रीय चुनाव कराने का है, जिससे विश्व स्तर पर भारत का गौरव बढ़े. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. वहीं, सरहदों पर ड्रोन से निगरानी होगी. अब तक 3400 करोड़ का कैश पकड़ा गया था. कुछ राज्यों में धन कुथ में बल का प्रयोग ज्यादा हो रहा है.

चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारी टीम अब पूरी हो चुकी है, हम भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हमारा वादा इस तरह से राष्ट्रीय चुनाव कराने का है, जिससे विश्व स्तर पर भारत का गौरव बढ़े.

उन्होंने कहा कि हमारी मतदाता सूची में 85 साल से अधिक उम्र के 82 लाख और 100 साल से अधिक उम्र के 2.18 लाख मतदाता शामिल हैं. देशभर में मतदाता लिंगानुपात 948 है, 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है. देशभर में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए घर से मतदान की सुविधा उपलब्ध होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *