चुनाव के दौरान निजी जिंदगी को लेकर हमले ना किए जाएं : मुख्य चुनाव आयुक्त

Election 2024 Dates: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस बार 85 साल से अधिक उम्र के लोग घर बैठकर वोट कर सकते हैं.

नई दिल्ली: 

Lok Sabha Election Dates Announcement: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के कार्यक्रम की घोषणा के दौरान कहा कि चुनाव के दौरान निजी जिंदगी को लेकर हमले ना किए जाएं. संपादकों के लिए भी एडवाइजरी जारी की जाएगी. लोगों को खराब डिजिटल मेमोरी बनने से बचना चाहिए, क्‍योंकि डिजिटल वर्ल्‍ड में चीजें 100 साल तक के लिए दर्ज हो जाती हैं. राजनीतिक दलों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर जिम्मेदार रवैया अपनाना चाहिए, फर्जी खबरें फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसा की कोई गुंजाइश नहीं है. हिंसा से जुड़ी कोई भी शिकायत 100 मिनट में दूर होगी. हमारा वादा इस तरह से राष्ट्रीय चुनाव कराने का है, जिससे विश्व स्तर पर भारत का गौरव बढ़े.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम: मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कि लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. वहीं, सरहदों पर ड्रोन से निगरानी होगी. अब तक 3400 करोड़ का कैश पकड़ा गया था. कुछ राज्यों में धन कुथ में बल का प्रयोग ज्यादा हो रहा है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस बार 85 साल से अधिक उम्र के लोग घर बैठकर वोट कर सकते हैं. 85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा. इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *