रोजाना मेथी का पानी पीने पर पिघल सकती है पेट की चर्बी, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे

Fenugreek Seeds Water: मेथी के दानों का पानी बनाकर पीने पर ना सिर्फ तेजी से वजन कम हो सकता है बल्कि स्वास्थ्य संबंधी और भी कई दिक्कतों से राहत मिलती है. जानिए किस तरह मेथी का पानी बनाया जाता है.

Weight Loss: खानपान में मेथी के पीले दाने कई तरीकों से इस्तेमाल किए जाते हैं. मेथी में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, विटामिन और मैंग्नीज जैसे कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. इसके अलावा, ये दाने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन दानों में फॉलिक एसिड, कॉपर, पौटेशियम और कैल्शियम भी होता है. ऐसे में इन दानों का सेवन सेहत को कई फायदे देता है. मेथी के दानों से पानी बनाकर रोजाना पिया जाए तो ना केवल वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि पेट की भी कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं. यहां जानिए किस तरह मेथी का पानी (Methi Water) बनाकर पिया जाता है और इस पानी को पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं.

मेथी का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Fenugreek Seeds Water 

मेथी का पानी बनाने के लिए रात के समय एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को गर्म करें और पानी उबल जाने के बाद इसे गिलास में छानकर रखें. यह पानी जब हल्का गर्म हो तो पिया जा सकता है. मेथी के भीगे हुए बीजों का सेवन भी किया जा सकता है.

कम होता है वजन 

वजन घटाने के लिए मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का सेवन किया जा सकता है. मेथी का पानी फैट बर्निंग ड्रिंक की तरह काम करता है और शरीर का वजन घटने में असर दिखने लगता है. इस पानी से मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है और इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है सो अलग.

पाचन होता है बेहतर 

जिन लोगों को एसिडिटी या कब्ज की दिक्कत अक्सर ही होती है वे मेथी का पानी पी सकते है. मेथी का पानी पीने पर ब्लोटिंग (Bloating) भी कम हो सकती है. खानपान में मेथी के दाने डाले जा सकते हैं और मेथी के भीगे हुए दाने चबाने पर भी फायदा मिल सकता है.

मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स से मिलती है राहत 

पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए मेथी का पानी पिया जा सकता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मेथी के दानों का पानी मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स में चाय की तरह गर्म करके पिया जा सकता है. इससे पेट की जकड़न और अकड़न कम हो सकती है.

कॉलेस्ट्रोल लेवल्स होते हैं कम 

शरीर में गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. कॉलेस्ट्रोल के बढ़े हुए लेवल को कम करने के लिए मेथी का पानी पिया जा सकता है. रोजाना मेथी का पानी पीने से गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *