सर्दियों में इस समय चावल खाने से बचना चाहिए, सेहत को उठाने पड़ते हैं बड़े नुकसान

आज हम आपका डाउट क्लीयर कर देते हैं कि सर्दी में चावल खाना हेल्दी (healthy) है या अनहैल्दी (unhealthy).

Health tips for winter : सर्दियों में लोग अकसर चावल खाने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगता है इसकी तासीर ठंडी (chawal ke taseer) होती है, जिससे सर्दी जुकाम (cold cough home remedy) हो सकता है. ऐसे में आज हम आपका डाउट क्लीयर कर देते हैं कि सर्दी (precaution in winter) में चावल खाना हेल्दी (healthy) है या अनहैल्दी (unhealthy).

1- सर्दी में चावल खाने से परेशानी नहीं है लेकिन आपको सर्दी जुकाम है तो फिर आपको चावल नहीं खाना चाहिए. आपके लिए समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में आपको खाने से बचना चाहिए.

2- चावल खाने से आपके शरीर में कफ जमा होता है. यह शरीर के तापमान को ठंडा रखती है. इसलिए चावल खाने से बचना चाहिए. आपको ऐसी स्थिति में गरम चीज ही खाएं. बासी चावल खाने से परहेज करना चाहिए.

3- वहीं, आप सर्दी में कम मात्रा में चावल खाएं. इसके अलावा आपको रात के समय चावल खाने से बचना चाहिए. इससे आपको शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चावल खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर होती है. इससे गले का संक्रमण नहीं होता है.

सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय

-अर्जुन की छाल को आप पाउडर के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इसको पीसकर तैयार किए पाउडर को दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इसका सेवन हमेशा खाने के बाद करें. इससे लाभ दोगुना हो जाते हैं.

-अर्जुन की छाल का पानी तैयार करना बहुत आसान है. आपको इसके लिए अर्जुन की छाल को रात भर के लिए एक गिलास पानी में छोड़ दीजिए. फिर सुबह में इस पानी का सेवन कर लीजिए. यह सबसे आसान तरीका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *