क्या आपके नाखून बहुत जल्दी जाते हैं टूट तो शरीर में हो गई इस विटामिन की कमी

Nail care tips : कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बहुत जल्दी टूट जाते हैं या फिर आड़े तिरछे निकलते हैं.

Vitamin deficiency : हाथ की सुंदरता लंबे खूबसूरत नाखूनों से होती है और जब उनपर नेलपॉलिश लग जाती है तो उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बहुत जल्दी टूट जाते हैं या फिर आड़े तिरछे निकलते हैं. तो आपको बता दें कि ऐसा पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है. तो चलिए आपको बताते हैं किस विटामिन की कमी से नाखून की सेहत बिगड़ती है.

1- विटामिन बी 12 की कमी से नाखून टूटने लगते हैं. ऐसे में आपको नाखूनों का टूटना रोकने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी12 फूड को शामिल कर लेना चाहिए. सबसे पहले तो आप डेयरी प्रोडक्ट जिसमें पनीर, दूद, छाछ, दही आते हैं सेवन करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है.

2- पालक को डाइट में शामिल करके भी आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरी कर सकते हैं. आप चुकंदर, मशरूम भी खा सकते हैं. इसके अलावा आपको हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन अपनी डाइट में करना चाहिए.

3- मछली के सेवन से भी आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. मछली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं.

4- 0- 6 महीने तक के बच्चों को विटामिन बी12 0.4 माइक्रोग्राम, 7 से 12 महीने के बच्चों को 0.5 माइक्रोग्राम, 1 से 3 साल बच्चों को 0.9 माइक्रोग्राम, 4-8 साल के बच्चों को 1.2 माइक्रोग्राम, 9-13 के बच्चों को 1.8 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है. वहीं, 14 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को विटामिन बी12 का सेवन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन का सेवन करना चाहिए जबकि गर्भवती महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम और स्तनपान कराने वाली मां को 2.8 माइक्रोग्राम का सेवन डेली करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *