सर्दियों में शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए खाएं मीठा आलू, पोषक तत्वों से होता है भरपूर

Sweet potato benefits in winter : हम बताने वाले हैं स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद के बारे में. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और फायदों के बारे में.

Sweet potato : सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होती है जिसके कारण लोग ठंड के मौसम में खान-पान पर ज्यादा जोर देते हैं. जरा सी भी लापरवाही आपके शरीर को गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपका शरीर हेल्दी और फिट बना रहेगा. हम बताने वाले हैं स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद के बारे में. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और फायदों के बारे में.

शकरकंद के क्या हैं फायदे

– शकरकंद में प्रोटीन, फायबर, आयरन, कैल्शिय, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, सी, के, बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होती है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं.

– यह आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करती है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है. इतना ही नहीं यह सब्जी अस्थमा रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन दिल को भी सेहतमंद बनाए रखता है.

– यह सब्जी मेमोरी पावर को भी बढ़ाने में मदद करती है. इसके सेवन से अर्थराइटिस की सूजन और दर्द से राहत मिलती है. शकरकंद आंखों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यहां तक कि फेफड़ों के लिए भी यह सब्जी रामबाण मानी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *