खाली पेट आंवला जूस पीने के ये 3 बड़े फायदे जानकर आप भी बना लेंगे रूटीन का हिस्सा

Skin care tips : हम आपको यहां पर आंवले के एक नहीं बल्कि 3 लाभों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं.

Amla juice benefits : आंवला एक ऐसी जड़ी बूटी (ayurvedic juice benefits) है जिसके पोषक तत्व एक नहीं बल्कि कई सेहत से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाते हैं. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants), कैल्शियम (calcium), आयरन (iron), पोटेशियम (potasium), फ्लेवोनॉयड और फाइबर (fibre) जैसे कई जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए जरूरी होते हैं. हम आपको यहां पर आंवले (amla for health) के एक नहीं बल्कि 3 लाभों के बारे में बात करेंगे.

1- आंवले का जूस (gooseberry juice) पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट (immunity booster) होती है, क्योंकि आंवले के जूस में विटामिन सी (vitamin c) और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होती है. इससे आपका शरीर संक्रमित बीमारियों से दूर रहता है. इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है, क्योंकि इसमें फाइबर (fibre) की भी मात्रा अच्छी होती है, जिससे चर्बी कम करने में मदद मिलती है.

2- दूसरा फायदा इस जूस को पीने से मिलता है आंखों को. इसमें विटामिन ए (vitamin a), बी (vitamin b), सी (c) और ई (E) होता है, जो आंख (eye health) की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. जिन आई साइट वीक है उन्हें तो इसको जरूर पीना चाहिए. यह आपके ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

3- आंवले का जूस आपके चेहरे की सूजन को भी कम करता है. यह जूस आपके लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है. वहीं इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपके चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाने में मदद करता है. वहीं, जिन लोगों को आयरन (iron deficiency) की कमी है, उन्हें तो इस जूस को जरूर पीना चाहिए. आंवला आयरन का भी एक अच्छा सोर्स माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *