झुलसाए से दिखने वाले फ्रिजी हेयर पर इन 4 तेलों का दिखता है अच्छा असर, चिपचिपे नहीं होते बाल

Frizzy Hair Care: बालों पर ऐसे कुछ तेल लगाए जा सकते हैं जो चिपचिपे या भारी नहीं होते और बालों को दबाने की जगह मुलायम और घना बनाते हैं. जानिए कौनसे हैं ये तेल.

Hair Care Tips: बालों को हेयर टाइप के अनुसार ही देखरेख की जरूरत होती है. ड्राई हेयर को अगर नमी वाले तेल चाहिए होते हैं तो ऑयली बालों पर ऐसे तेल लगाए जाते हैं जो हल्के हों और स्कैल्प को क्लोग्ड ना करें. इसी तरह फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) का भी ख्याल रखा जाता है. अगर आपके बाल फ्रिजी हैं और आप अपने बालों पर तेल लगाना चाहते हैं लेकिन सिर्फ यह सोचकर नहीं लगा रहे हैं कि बाल चिपचिपे नजर आने लगेंगे या उनमें गंदगी चिपक जाएगी तो अब घबराने की जरूरत नहीं है. यहां कुछ ऐसे नॉन स्टिकी तेलों के बारे में बताया जा रहा है जो बालों को चमक देते हैं और उन्हें चिपचिपा नहीं बनाते. इन तेलों (Hair Oils) से फ्रिजी बालों का टेक्सचर भी मुलायम होता है.

बादाम का तेल 

विटामिन और कई पोषक तत्वों वाले बादाम के तेल (Almond Oil) को बालों को मजबूती देने और मुलायम बनाने के लिए लगाया जा सकता है. बादाम के तेल से बालों की ऑवलऑल हेल्थ अच्छी होती है और यह हल्का तेल है जिस चलते फ्रिजी बालों में भारीपन या चिपचिपाहट महसूस नहीं होती है.

जोजोबा ऑयल 

जोजोबा ऑयल को होहोबा ऑयल भी कहा जाता है. यह तेल स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक पोषण देने में असरदार है. जोजोबा ऑयल से स्कैल्प का ऑयल प्रोडक्शन बैलेंस होता है और यह बालों को चमक भी प्रदान करता है.

आर्गन ऑयल 

विटामिन और फैटी एसिड्स से भरपूर आर्गन ऑयल फ्रिजी बालों को प्रयाप्त नमी देता है. इस तेल से फ्रिज कम होती है और बालों पर सुनहरी चमक (Shine) नजर आती है. यह तेल सिर धोने से एक घंटे पहले भी लगाया जा सकता है.

नारियल का तेल 

फ्रिजी बालों के लिए फ्रैक्शनेटेड नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है.  फ्रैक्शनेटेड नारियल तेल आम नारियल तेल (coconut Oil) से हल्का होता है और इस तेल से बालों पर एक प्रोटेक्टिल लेयर बन जाती है. इससे फ्रिजी बालों पर चमक भी दिखती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *