झुर्रियां हटाने और त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए केले को इस तरह लगा लीजिए चेहरे पर, दिखेगा असर

Banana Face Packs: त्वचा को निखारने में और लंबे समय तक जवां बनाए रखने में केले का बेहतरीन असर देखने को मिलता है. इसके फेस पैक्स भी आसानी से बनाकर लगाए जा सकते हैं.

Skin Care: एजिंग एक ऐसी प्राकृतिक प्रक्रिया है जो रुकती नहीं है. उम्र बढ़ती है तो उम्र बढ़ने के निशान भी चेहरे पर नजर आने लगते हैं. लेकिन, इस बात में भी कोई दोराय नहीं कि त्वचा की सही तरह से देखरेख ना करने पर झुर्रियां (Wrinkles) बढ़ने लगती हैं और स्किन डैमेज भी होती है. ऐसे में त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए, झुर्रियां कम करने के लिए और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए केले से कुछ फेस पैक्स (Banana Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. यहां जानिए केले से फेस पैक बनाने के तरीके.

चेहरे पर केले को सादा लगाने के बजाय उसके फेस पैक्स लगाने ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं. इसके अलावा, केले का छिलका (Banana Peel) भी झुर्रियां कम करने में इस्तेमाल में लाया जाता है. केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को त्वचा पर मलकर कुछ देर रखें और फिर चेहरा धो लें.

केला और दही 

इस एंटी-एजिंग फेस पैक (Anti-Aging Face Pack) को बनाने के लिए केले, संतरे और दही की जरूरत होगी. एक कटोरी में दही लें और उसमें केला और संतरे का रस डालकर मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 ले 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा निखर जाएगा. अगर चेहरे पर बड़े गड्ढे नजर आते हैं तो पोर्स टाइट करने के लिए ठंडे पानी से फेस पैक धोकर हटाएं.

केला और हल्दी 

चेहरे पर केले और हल्दी का फेस पैक भी लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केले में एक छोटा चम्मच हल्दी डालें और एक चम्मच दही मिला लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाध धोएं. एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी स्किन से पिंपल्स और दाग-धब्बों का भी सफाया कर देती है.

केला और दूध 

आपको केले और दूध को मिलाकर शेक नहीं बनाना बल्कि चेहरे पर फेस पैक बनाकर लगाना है. इस फेस पैक को तैयार करना बेहद आसान है. एक केले में कच्चा दूध, शहद (Honey) और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिला लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. चेहरा निखर जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *