गैस की समस्या ने कर रखा है परेशान? जानें तुरंत राहत पाने का रामबाण उपाय

Gas kaise dur bhagaye : खराब खानपान के चलते पेट में गैस्ट्रिक से संबंधित समस्याएं हो सकती है. गैस की परेशानी को दूर करने के लिए दवाइयों की बजाय कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आइए जानते हैं.

Gastric Problems Home Remedies : कई बार खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) या ऑयली, फ्राइड और बासी खाना खाने से गैस्ट्रिक समस्याएं (Gastric Problems) होने लगती है. गैस, एसिडिटी, हार्टबर्न, अपच और तेज पेट दर्द जैसी प्रॉब्लम होने लगती है. कई बार ट्रैवलिंग, प्रेग्नेंसी, डेयरी प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल, तनाव (Stress) और डाइट में फाइबर्स की कमी की वजह से भी पेट में गैस की समस्याएं हो सकती हैं. गैस कोई गंभीर समस्या नहीं है. हालांकि, ये परेशान जरूर कर देता है. सामान्य घरेलू उपाय (Gastric Problems Home Remedies) अपनाकर इससे तुरंत राहत पा सकते हैं.

गुनगुनापानी
गुनगुना पानी पाचन को दुरुस्त रखता है. अपच में होने वाली पेट दर्द से भी यह राहत दिलाता है. गैस्ट्रिक की समस्या ज्यादा होने पर गर्म पानी में अजवाइन या जीरा डालकर पीने से आराम मिलता है.

 

काली मिर्च
आयुर्वेद में काली मिर्च को गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने में प्रभावी माना जाता है. काली मिर्च कई और प्रॉब्लम्स का कारगर इलाज माना जाता है. ऐसे में जब भी गैस या अपच जैसी समस्याएं हों तो काली मिर्च से इन दिक्कतों को दूर किया जा सकता है.

 

सौंफ
गैस्ट्रिक समस्याओं से दूर रखने में सौंफ भी काफी मददगार है. ये मुंह का स्वाद भी खराब नहीं होने देता है. इसके सेवन से गैस्ट्रिक और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं को दूर करती हैं.

 

अदरक
गर्म पानी और शक्कर में अदरक का रस मिलाकर सेवन करें. आयुर्वेद में इसे पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी माना जाता है. अदरक वाली काली चाय भी गैस्ट्रिक समस्याओं में तुरंत राहत दे सकता है.

 

नींबू
कई रिसर्च में पाया गया है कि नींबू का सेवन गैस्ट्रिक, अपच, हार्ट बर्न जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर है. पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कॉन्स्टिपेशन की समस्या दूर होती है और पाचन दुरुस्त होता है. सुबह के समय इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है.

 

अजवाइन
अजवाइन गैस्ट्रिक संबंधी समस्याओं में पलक झपकते ही दूर कर सकता है. आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक का एक साथ सेवन करने से गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *